Tuesday, June 04, 2024
Advertisement

करेला का सारा कड़वापन निकल जाएगा, बस बनाने से पहले अपना लें ये आसान टिप्स

Remove Bitterness Of Bitter Gourd: ज्यादातर लोग करेला की सब्जी कड़वी होने की वजह से नहीं खाते हैं। हालांकि सेहत के लिए करेला बहुत ही फायदेमंद होता है। आज हम आपको करेला का कड़वापन दूर करने की आसान टिप्स बता रहे हैं। इससे सब्जी बिल्कुल भी कड़वी नहीं बनेगा।

Written By: Bharti Singh
Published on: May 07, 2024 19:51 IST
Karela- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Karela

गर्मियों की सीजनल सब्जी है करेला। सेहत के लिहाज से भी करेला बहुत ही फायदेमंद सब्जी मानी जाती है। डायबिटीज के मरीज के लिए करेला को किसी दवा से कम नहीं माना जाता है। हालांकि करेला के कड़वेपन की वजह से लोग इस सब्जी से दूरी बना लेते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक करेला का कड़वा स्वाद किसी को पसंद नहीं आता है। खासतौर से बच्चे तो करेला का नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं। बच्चों की शिकायत रहती है कि कड़वी सब्जी भला कैसे खा सकते हैं, लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको करेला का कड़वापन दूर करने की बड़े आसान उपाय बता रहे हैं। जिससे करेला की सब्जी बिल्कुल भी कड़वी नहीं लगेगी।

करेला का कड़वापन कैसे दूर करें? 

  1. करेला को अच्छी तरह छील लें- करेला की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले करेला का मोटा सा छिलका निकाल लें। इससे काफी हद तक करेला का कड़वाहट दूर हो जाएगा। करेला के छिलके में सबसे ज्यादा कड़वापन होता है। आप करेला के इन छिलकों में नमक लगाकर रख दें और फिर धूप में सुखाकर अलग से फ्राई करके सब्जी बना सकते हैं। या फिर इन्हें फेंक सकते हैं।

  2. करेला के बीज निकाल दें- कुछ लोगों को करेला के बीज का स्वाद पसंद नहीं होता है। इसमें कड़वाहट भी होती है। अगर करेला का कड़वापन दूर करना चाहते हैं तो काटकर सारे बीज निकाल दें। कई बार बीज मुंह में आ जाते हैं तो खाने का स्वाद खराब हो जाता है। बच्चों को तो करेला के बीज बिल्कुल पसंद नहीं आते हैं।

  3. करेला पर नमक लगा कर रख दें- करेला का कड़वापन दूर करने के लिए सबसे आसान उपाय है कि छीलने के बाद थोड़ी देर नमक लगाकर रख दें। इससे काफी हद तक करेले का कड़वापन दूर हो जाता है। नमक में जो मिनरल्स पाए जाते हैं उससे करेले का कड़वा जूस बाहर निकल जाता है। सब्जी बनाने से करीब आधा घंटे पहले करेला में नमक लगाकर रख दें। इसके बाद धो लें और सब्जी बना लें।

  4. दही से दूर होगा करेला का कसेलापन- करेला का कसेलापन दूर करने के लिए दही का उपयोग भी किया जा सकता है। इसके लिए करेला को टुकड़ों में काट लें और 1 घंटे के लिए दही में डालकर रख दें। सब्जी बनाते वक्त निकालकर करेला को फ्राई कर लें। इससे करेला का कड़वापन दूर हो जाएगा।  

  5. सब्जी बनाते वक्त डालें प्याज और सौंफ- करेला की सब्जी में ऐसे इंग्रीडिएंट्स डालें जिससे इसका कड़वापन दूर हो जाए। इसके लिए प्याज की मात्रा ज्यादा रखें। करेला में हरी सौंफ का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आमचूर और कच्चे आम का उपयोग करें। इससे करेला की सब्जी काफी टेस्टी लगती है और कड़वापन का पता भी नहीं चलता है।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement