Monday, May 27, 2024
Advertisement

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वजन घटाने के नए डाइट प्लान में कितनी सच्चाई? 2 महीने में 18 किलो कम होने का दावा

Oat-Zempic Weight Loss: सोशल मीडिया पर वजन घटाने के लिए इन दिनों एक नया ट्रेंड वायरल हो रहा है। ओट-जेम्पिक नाम से ट्रेंड कर रहे डाइट प्लान से 2 महीने में 40 पाउंड वजन घटाने के दावा किया जा रहा है। जानिए इस दावे में कितनी सच्चाई है?

Written By: Bharti Singh
Updated on: April 11, 2024 15:40 IST
Oat-Zempic - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Oat-Zempic

आजकल लोग वजन घटाने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हैं। खासतौर से कम समय में वजन घटाने की चाहत में लोग तरह-तरह के डाइट प्लान को अपना रहे हैं। सोशल मीडिया पर इन दिनों ओट-जेम्पिक नाम से एक खास डाइट प्लान वायरल हो रहा है। टिकटॉक पर मोटापा कम करने वाला ट्रेंड Oat-Zempic खूब सुर्खियों में है। इसमें ओट्स के साथ कुछ चीजों को मिलाकर खाने से कई किलो वजन घटाने का दावा किया जा रहा है। 

दरअसल टिकटॉक पर Oat-Zempic काफी वायरल हो रहा है। इस डाइट में करीब आधा कप रोल्ड ओट्स को 1 कप पानी में मिलाना है। इसमें आधा नीबू का रस मिलाना है और इसे पी लेना है। भले ही ये ड्रिंक पीने में बिल्कुल भी स्वाद न हो, लेकिन इसे मोटापा कम करने का हैक माना जा रहा है।

2 महीने में 18 किलो वजन घटाने का दावा!

सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि इससे 2 महीनों में करीब 18 किलो वजन घटाया जा सकता है। इस डाइट का नाम ओटजेम्पिक को डायबिटीज की दवा ओजेम्पिक से मिलाकर बनाया गया है। इसमें ओजेम्पिक दवाका भी इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग वजन घटाने के लिए इस ड्रग का सेवन करते हैं। 

वजन घटाने के लिए ओट्स 

ओट्स को वजन घटाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। जौ से बने ओट्स में हाई फाइबर कंटेंट होता है और वजन घटाने वाले कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। न्यूट्रिशनल एक्सपर्ट्स की मानें तो ओट-जेम्पिक से इतनी जल्दी वजन कम होना संदेह की बात है।

 हेल्थ एक्सपर्ट इसकी पुष्टि नहीं करते हैं। ओट्स खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख कम लगती है, लेकिन मोटापा कम करने के लिए जेम्पिक पर ही निर्भर रहना ठीक नहीं है। अगर आप इस डाइट को फॉलो कर रहे हैं तो पहले किसी हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। बिना सोचे समझे सोशल मीडिया पर ड्रेंट करने वाला Oat-Zempic आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement