Thursday, April 18, 2024
Advertisement

सोने से पहले खाएं भुना हुआ लहसुन, पाएं इन जानलेवा बीमारियों से निजात

औषधिय गुणों से भरपूर लहसुन की एक कली में 4 कैलोरी और 1 ग्राम से कम लहसुन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेट और फैट पाया जाता है।  जानिए सोने से पहले भूना लहसुन खाने के फायदे...

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: August 10, 2018 13:39 IST
Roasted Garlic- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Roasted Garlic

हेल्थ डेस्क: औषधिय गुणों से भरपूर लहसुन की एक कली में 4 कैलोरी और 1 ग्राम से कम लहसुन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेट और फैट पाया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, ए और बी, के साथ मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटी कैंसर यौगिक, इम्यूनिटी को तेज करने की क्षमता के साथ हार्ट को मजबूत करने के एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जानिए सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाने के फायदों के बारें में।

  • भुना हुआ लहसुन खाने से हमारे शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्राल को कंट्रोल में रखता है। जिससे आपका हार्ट हमेशा हेल्दी रहता है।
  • अगर आप रात को सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाएंगे तो आपके शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व यूरिन के माध्यम से बाहर निकल जाएगे।
  • अगर आपको अपना वजन कम करना है तो सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करेगा। जो कि वजन कम करने में मदद करेगा। (पैंक्रियाज कैंसर की पहचान करना है मुश्किल, जानिए लक्षण, कारण और कैसे करें बचाव )
  • भुना लहसुन खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होगी। साथ ही ये एंटी एजिंग का काम करता है।
  • 'अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिसन' में प्रकाशित एक शोध के अनुसार साउथ यूरोप के लोगों को कैंसर जैसी गंभीर होने का खतरा बहुत ही कम होता है। क्योंकि वह अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन करते है। लहसुन में ऐसे अल्काइन पाएं जाते है। जो कि कोलेस्ट्राल को कम करने के साथ-साथ, लीवर और पैंक्रियाटिक कैंसर से बचाता है।  (आखिर क्यों लड़कियों के चेहरे पर आ जाते है अधिक बाल, सामने आई ये बड़ी वजह)
  • अगर आपके शरीर में अधिक कमजोरी है। तो इसका सेवन सोने से पहले करें फिर देखें कमाल।
  • अगर आपको सांस संबंधी समस्या है तो आप भुना हुआ लहसुन का सेवन करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement