Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अगर आपको पुरुषों को नहीं है दिल की बीमारी, तो कोलेस्ट्राल कम करने के लिए करें इसका सेवन

हाल में ही एक शोध किया गया जिसमें ये बात सामने आई कि अगर किसी पुरुष को उच्च कोलेस्ट्राल की समस्या हो, तो वह एक दवा का सेवन कर अपनी उम्र बढ़ा सकते है। अगर उसे दिल की बीमारी नहीं होगी तो...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 08, 2017 14:10 IST
cholesterol- India TV Hindi
cholesterol

हेल्थ डेस्क: कोलेस्ट्रॉल की एक दवा ऐसे पुरूषों में मृत्यु दर में 28 प्रतिशत तक कमी लाती है जिन्हें दिल की बीमारी तो नहीं होती लेकिन वे उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित होते हैं। एक नये शोध में इस बात का पता चला है।

करीब 20 वर्षों तक चले शोध में इम्पीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रावास्टाटिन की रोजाना 40 मिलीग्राम खुराक से दिल की बीमारी के मामलों में प्रतिभागियों में मृत्युदर एक चौथाई से भी अधिक घट गई। मरीजों में 5,529 पुरूष ऐसे थे जिनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक था, लेकिन उन्हें दिल की बीमारी नहीं थी।

इम्पीरियल के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वरिष्ठ लेखक कौशिक रे ने कहा कि पहली बार हमने यह पाया कि स्टाटिन विशेष समूह के लोगों में मृत्यु के जोखिम को कम करती है। ये वह लोग हैं जिनमें एलडीएल का स्तर अधिक होता है लेकिन इसके अलावा वे स्वस्थ होते हैं। यह उन मौजूदा दिशानिर्देशों को सही ठहराता है जो इस तरह की बीमारी में स्टाटिन से उपचार की सलाह देते हैं।

सर्कुलेशन में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन पुरूषों में एलडीएल स्तर काफी अधिक है उन्हें प्रावास्टाटिन देने से 20 वर्ष की अवधि में कुल मृत्युदर में 18 प्रतिशत की कमी आयी।

इसके अनुसार स्टाटिन दिल की धमनियों से संबंधित रोगों के कारण होने वाली मौत के जोखिम को 28 प्रतिशत तक कम करती है और उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों में दिल की अन्य बीमारियों से मौत के खतरे को 25 प्रतिशत की कम करती है।

ये भी पढ़ें;

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement