Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. सिर्फ 5 दिनों में जांघ और पैरों की चर्बी को कम कर देगा ये खास टिप्स, आजमा कर देखें

सिर्फ 5 दिनों में जांघ और पैरों की चर्बी को कम कर देगा ये खास टिप्स, आजमा कर देखें

आज की खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से 10 में से 7 लोग मोटापे के शिकार है। इस मोटापे की श्रेणी में ज्यादातर लोगों के पेट के आस-पास अधिक चर्बी है। जिसकी वजह से उनका पूरा लुक खराब हो लगता है। इस मोटापे से छुटकारा के लिए लोग जिम से लेकर डाइटिंग तक करते हैं लेकिन फैट कम होने का नाम नहीं लेती।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 08, 2018 14:26 IST
चर्बी - India TV Hindi
चर्बी 

हेल्थ डेस्क: आज की खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से 10 में से 7 लोग मोटापे के शिकार है। इस मोटापे की श्रेणी में ज्यादातर लोगों के पेट के आस-पास अधिक चर्बी है। जिसकी वजह से उनका पूरा लुक खराब हो लगता है।  इस मोटापे से छुटकारा के लिए लोग जिम से लेकर डाइटिंग तक करते हैं लेकिन फैट कम होने का नाम नहीं लेती।

सिर्फ यही नहीं लोग इसे कम करने के लिए सर्जरी तक का भी सहारा लेते हैं, लेकिन इस आसन की मदद से आप बढ़ती तोंद या जांघों पर जमा हुई चर्बी को कम कर सकते हैं।

इस आसन के दौरान शरीर का आकार नौका जैसा होता है इसलिए इस आसन को नौकासन कहते हैं। यह आसन शरीर को लचीला बनाता है, पेट और शरीर के निचले हिस्से पर जमा फैट्स को घटाता है और एब्स की टोनिंग भी करता है।

ऐसे करें नौकासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले मैट पर पीठ के बल सीधा लेट जाएं।
सांस लेते हुए दोनों पैरों को उठाएं और अपने दोनों हाथों से पैरों के पंजों को छूने की कोशिश करें। शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन धीरे धीरे आप आराम से इसे करने लगेंगे

ध्यान दें इस स्थिति में आपके शरीर का अग्रभाग और पैर दोनों ही ऊपर की तरफ होने चाहिए।

कुछ सेकंड इस अवस्था में रहें और फिर सांस छोड़ते हुए लेट जाएं।

कुछ सेकंड बाद इस प्रक्रिया को दोबारा करें।

करीब 15 सेकंड के गैप पर इस प्रक्रिया को पांच बार दोहराएं और धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाते जाएं। इसे अधिकतम 30 बार कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement