Sunday, April 28, 2024
Advertisement

खाना खाते वक्त फोन को रखें अपने से दूर, एक हफ्ते के अंदर दिखेगा फायदा

चुप रहना अक्सर गलत माना जाता है लेकिन क्या ये सच है?। खासकर जब आप खाना खा रहे हैं तो अक्सर चुप रहने के लिए कहा जाता है। लेकिन अक्सर यह हो जरूरी भी नहीं है। खाना खाते वक्त कोई आपके साथ रहे या न रहे लेकिन फोन या टीवी एकमात्र ऐसा सहारा होता है जहां बीजी होते हैं।

Swati Singh Written by: Swati Singh
Published on: June 07, 2018 16:58 IST
family dinner- India TV Hindi
family dinner

हेल्थ डेस्क: चुप रहना अक्सर गलत माना जाता है लेकिन क्या ये सच है? खासकर  खाना खाते वक्त चुप रहने के लिए कहा जाता है। लेकिन अक्सर यह हो जरूरी भी नहीं है। खाना खाते वक्त कोई आपके साथ रहे या न रहे लेकिन फोन या टीवी एकमात्र ऐसा सहारा होता है जहां बीजी होते हैं। आजकल तो लोग वॉशरूम से लेकर खाना खाने के टेबल तक सोशल मीडिया पर इस तरह एक्टिव होते हैं कि उन्हें किसी भी इंसान की जरूरत नहीं है।

हालिया रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि खाना खाते वक्त सबसे जरूरी चीज यह है कि आप क्या खा रहे हैं? दूसरी लेकिन सबसे जरूरी चीज फोन को अपने खाने के टेबल से दूर रखें। तीसरी सबसे जरूरी चीज फोन या टीवी को अपने खाने के टेबल से दूर रखें। और सबसे जरूरी बात अपनी फैमिली को टाइम दें।

खाना खाते वक्त फोन को दूर रखने के फायदें

परिवार को टाइम देना

खाना खाते वक्त भूल से भी फोन पर चैट या सोशल मीडिया का यूज करना गलत है। खाना खाते वक्त आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप डाइनिंग टेबल पर अपने बच्चों को टाइम दें।

बच्चों से बात करें

आप अक्सर अपने फोन पर लगे रहेंगे तो आपके फैमिली के बीच में दूरियां हो सकती है। ऐसे में सबसे जरूरी चीज यह है कि अगर आपको ऑफिस के काम से ज्यादा टाइम नहीं मिल पाता है तो खाने के वक्त अपने बच्चों के टाइम दें।

परिवार में एकता

खाना खाते वक्त ही एक ऐसा मौका होता है कि जब आप शांति से दो पल अपनी फैमिली को दे पाते हैं। इसलिए इस रिसर्च में यह बात सामने आई है कि खाते वक्त आपको सिर्फ और सिर्फ अपने आसपास के लोगों पर ध्यान देना चहिए न कि अपने फोन पर लगे रहना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement