Friday, March 29, 2024
Advertisement

Recipe: सावन में घर पर ऐसे बनाएं दाल की कचौरी, जानें क्या है मुलायम और स्वाद में जबरदस्त बनाने का तरीका

अगर आप दाल की कचौरी घर पर बनाना चाहते हैं तो ये रेसिपी सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। इस रेसिपी को अपनाकर दाल की कचौरी सॉफ्ट और टेस्टी बनेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 18, 2020 15:21 IST
Dal Ki Kachori- India TV Hindi
Image Source : INSTGRAM/KHUCH_KHANNE_CHALE_KYA Dal Ki Kachori

सावन आते ही घर में कई तरह के पकवान बनते हैं। ऐसा ही एक पकवान दाल की कचौरी है। वैसे तो दाल की कचौरी लोग आम दिनों में भी बनाते हैं लेकिन सावन के दिनों में इसे लोग खासतौर पर बनाते हैं। अगर आप भी दाल की कचौरी घर पर बनाना चाहते हैं तो ये रेसिपी सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। इस रेसिपी को अपनाकर दाल की कचौरी सॉफ्ट और टेस्टी बनेगी। 

दाल की कचौरी के लिए जरूरी चीजें

काली उरद की दाल- 250 ग्राम

मोटी सौंफ
सावित धनिया
हींग
एक टुकड़ा सोंठ
कुटी हुई लाल मिर्च
गरम मसाला 
नमक 
रिफाइंड 
देसी घी

बनाने की विधि- सबसे पहले उरद की छिलके वाली दाल को रातभर भिगोकर रख दें। सुबह होते ही इस दाल को साफ पानी से धो लें। दाल भीगने की वजह से छिलके अलग हो जाएंगे। दाल को धोते वक्त छिलके को निकाल दें। यहां पर हमने 250 ग्राम दाल ली है। अब इस दाल में एक चम्म्च मोटी सौंफ, एक चम्मच सावित धनिया, आधा चम्मच हींग, एक टुकड़ा सोंठ, कुटी हुई लाल मिर्च एक चम्मच डालकर मिक्सी में पीस लें। दाल पिसने के बाद कढ़ाई में घी डालें। घी के गर्म होते ही उसमें एक चम्मच हींग और स्वादानुसार नमक डालने के बाद पिसी हुई दाल को डालें। अब इसमें करीब आधा चम्मच गरम मसाला डालें। इसके बाद दाल को भूनें। भूनते वक्त ध्यान रखें कि आंच धीमी ही हो। दाल को हल्का ही भूनें बहुत ज्यादा नहीं। दाल के हल्का सुनहरा होने पर गैस बंद कर दें और कढ़ाई से बाहर बर्तन में निकालकर ठंडा होने रख दें। 

दूसरी तरफ आटे में मोइन, हींग और नमक डालकर आटा मसलें। अब दाल के ठंडा होने पर जैसे आलू के पराठे में आलू की स्टफिंग करते हैं ठीक वैसे ही आटे की एक लोई लें और उसमें दाल को भरें। अब इसी तरह से सारी लोई बना लें और उन्हें बेलें। कढ़ाई में रिफाइंड डालें और कचौरी को डीप फ्राई करें। सारी लोई को बेलकर इसी तरह से डीप फ्राई करें। ये कचौरी चाय के साथ खाने पर बहुत टेस्टी लगेगी। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: गोलगप्पे का पानी बनाने में कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, जानिए पानीपुरी का पानी बनाने का परफेक्ट तरीका

Recipe: रोजाना खा-खाकर बोर हो गए हैं वही दाल तो आज बनाइए ढाबा स्टाइल दाल तड़का, ये है बनाने का आसान तरीका

Recipe: इस सावन अपनों को घर पर बनाकर खिलाएं बालूशाही, स्वाद ऐसा बाजार वाली भी हो जाएगी फेल

 

Recipe: इस सावन चखें बिहार और उत्तर भारत की ये पारंपरिक डिश अनरसा, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Recipe: सावन में खाइए यूपी स्टाइल सूत फेनी, बनाने में लगेंगे सिर्फ 5 मिनट

Recipe: सावन में जरूर बनाएं सेब की रबड़ी, स्वाद ऐसा खाएंगे बार-बार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement