Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

इस बीज का लड्डू खाने से खोखली हड्डियों में भर जाएगी जान, शुगर भी होगा कंट्रोल, जानें बनाने की आसान विधि 

सर्दियों के मौसम में लोग अक्सर बीमार पड़ते रहते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी सेहत का बेहतरीन ख्याल रखना चाहते हैं तो इस मौसम में आप इस बीज का लड्डू ज़रूर खाएं। 

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 20, 2023 12:35 IST
Alsi ka laddu- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Alsi ka laddu

सर्दियों के मौसम में लोग मौसमी बीमारियों से बहुत ज़्यादा बीमार पड़ते हैं। साथ ही इस मौजम में हड्डियों के दर्द से भी कई लोग कहते रहते यहीं। कुछ लोगों की हालत तो इतनी बुरी होती है कि उनका उठना-बैठना भी दूभर हो जाता है। अगर आप भी इन समस्यायों से परेशान हैं तो अपनी डाइट में अलसी के बीज से बना लड्डू को शमिल करें। अलसी के लड्डू हेल्दी होने के साथ ही काफी टेस्टी भी होते हैं। फाइबर से भरपूर अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है जो कि हड्डियों के लिए काफी लाभकारी होता है। अलसी का सेवन जोड़ों के दर्द में भी आराम पहुंचाता है। अलसी का लड्डू शुगर के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। तो चलिए आपको बताते हैं आप सर्दियों में अलसी के लड्डू कैसे बनाएं।

अलसी का लड्डू बनाने के लिए सामग्री ‘

  • 2 कप अलसी के बीज 

  • 2 कप मखाना 

  • आधा कप बादाम 

  • आधा कप काजू 

  • आधा कप गोंद 

  • 1 कप सूखा हुआ नारियल 

  • 3 चम्मच कद्दू के बीज 

  • 700 ग्राम खजूर 

  • 1 छोटा चम्मच इलायची का पाउडर 

  • 3 चम्मच पिस्ता 

  • आधा कप घी 

बिना घिसे इस आसान ट्रिक से झटपट बनाएं गाजर का हलवा, स्वाद ऐसा कि हर कोई मांगकर खाएगा 

ऐसे बनाएं अलसी का लड्डू

सबसे पहले 2 कप अलसी के बीज को गैस की हल्की आंच पर पैन में रखकर भूनें। जब अलसी भून जाए तब उसमे सूखा नारियल डालकर भी अच्छी तरह भून लें। सब पैन में घी डालकर आधा कप गोंद को भुन लें। अब इसके बाद आप उसी घी में काजू और बादाम को भी अच्छी तरह भूनें। अब उसके बाद अब मखाना और कद्दू के बीज को साथ में पैन पर रखकर हल्का रोस्ट करें। अब इन सभी इंग्रीडिएंट्स को बारी बारी से ग्राइंडर में एकदम बारीक पीस लें। पीसने के बाद सभी इंग्रीडिएंट्स को एक साथ बड़ी थाली में अच्छी तरह से मिलाएं। अब 2 चम्मच घी को कढ़ाई में डालें और उसमे खजूर को अच्छी तरह पकाएं। जब खजूर पक कर थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो उसे तैयार मिश्रण में मिलाएं। अब मिश्रण में एक बार फिर से खजूर को अच्छी तरह मिलाएं। जब ये सभी इंग्रिडएंट्स अच्छी तरह मिल जाएँ तो इसमें पिस्ता को कद्दूकस कर मिलाएं। अब तैयार मिश्रण के पाउडर को थोड़ा-थोड़ा लेकर गोल आकार में लड्डू बनाएं। आपका अलसी का लड्डू खाने के लिए तैयार है। 

झाडू जैसे झड़ने लगे हैं बाल, पियें इस एक चीज़ का जूस, गंजे सिर पर भी उगने लगेंगे नए बाल

पालक-कॉर्न सैंडविच खाते ही ठंड होगी फुर्र, सेहत और स्वाद का मिलेगा डबल डोज़; 2 मिनट में होगी तैयार रेसिपी

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement