Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

350 साल पुराने बाबुलनाथ शिवलिंग में क्यों आ रही दरार, IIT बॉम्बे की रिपोर्ट में सामने आई वजह

पिछले महीने 350 साल पुराने शिवलिंग में दिखी क्षति के बाद, मंदिर के अधिकारियों ने आईआईटी-बॉम्बे से विशेषज्ञ मार्गदर्शन मांगा था। जिसके बाद दूध, राख, गुलाल, चंदन, अत्तर और अन्य प्रसाद के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है।

Namrata Dubey Reported By: Namrata Dubey
Updated on: March 25, 2023 10:21 IST
मुंबई के बाबुलनाथ मंदिर के शिवलिंग में दरार- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुंबई के बाबुलनाथ मंदिर के शिवलिंग में दरार

मुंबई के बाबुलनाथ मंदिर के शिवलिंग में दरार की खबर से मंदिर प्रशासन समेत हर कोई हैरान था। शिवलिंग को होती क्षति के बाद आईआईटी-बॉम्बे से इसकी वजह पता लगाने के लिए मदद मांगी थी। बाबुलनाथ में शिवलिंग की स्थिति पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे की रिपोर्ट आ गई है। IIT-बॉम्बे ने अपनी अंतिम रिपोर्ट में मूर्ति में अत्यधिक दरार की पुष्टि की है। लेकिन इस रिपोर्ट में शिवलिंग में दरार की वजह उसका पुराना होना नहीं बताया गया है।

दूध, पानी, शहद, फूल, मिठाई चढ़ाने से नुकसान

आईआईटी-बंबई की रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई है कि शिवलिंग को दूध, पानी, अत्तर डालने से नुकसान होता है। ये रिपोर्ट गाय के दूध और पानी के उपयोग को प्रतिबंधित करने की सिफारिश करती है जो भक्त शिवलिंग पर प्रसाद के रूप में चढ़ाते हैं। इस रिपोर्ट के बाद से बाबुलनाथ मंदिर परिसर में दूध, गंगाजल, शहद, गन्ने का रस चढ़ाने और बेलपत्र, फूल, मिठाई और फल चढ़ाने पर रोक लगाने वाला बोर्ड लगा दिया गया है। गुरुवार को सौंपी गई आईआईटी-बॉम्बे की रिपोर्ट में अब शिवलिंग के संरक्षण और दीर्घायु के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं। मुख्य रूप से, यह सिफारिश की गई है कि मूर्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लीचेबल तत्वों वाले सभी प्रसादों को बंद कर दिया जाना चाहिए। 

भक्तों को केवल जलाभिषेक की अनुमति
दरअसल, पिछले महीने 350 साल पुराने शिवलिंग में दिखी क्षति के बाद, मंदिर के अधिकारियों ने आईआईटी-बॉम्बे से विशेषज्ञ मार्गदर्शन मांगा था। जिसके बाद दूध, राख, गुलाल, चंदन, अत्तर और अन्य प्रसाद के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है, जिससे भक्तों को प्रतिबंधित किया जा सके। अब शिवलिंग पर केवल जल अभिषेक की अनुमति दी गई है।

प्रमाणित अत्तर का ही होगा उपयोग, सस्ते वाले पर रोक
मंदिर के ट्रस्टी नितिन ठक्कर ने इंडिया टीवी को बताया कि मंदिर एक और अनुष्ठान भी कर रहा है जिसमें जल अभिषेक और जल स्नान समाप्त होने के बाद, शिवलिंग को मूर्ति के श्रृंगार के हिस्से के रूप में अत्तर में डाला जाता है। हमें अब किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना होगा जो अत्तर के लिए एक प्रमाण पत्र जारी करेगा क्योंकि असली अत्तर 10 ग्राम के लिए ₹5000 पर निषेधात्मक है। हमें उन एजेंटों से प्रामाणिक अत्तर प्राप्त करने की आवश्यकता होगी जो प्रमाणित विक्रेता हैं। नितिन ठक्कर ने कहा कि मंदिर के तल पर फूल विक्रेताओं की दुकान पर अत्तर, भस्म, कुमकुम 25 रुपये में उपलब्ध हैं लेकिन वे सभी मिलावटी हैं और उनमें रसायन होते हैं। ठक्कर ने कहा, हमने भक्तों को उनका इस्तेमाल करने से रोक दिया है।

प्रसाद बन रहा गंभीर नुकसान का कारण
आईआईटी-बॉम्बे की रिपोर्ट में कहा गया है कि चूंकि भगवान शिव और भगवान गणेश की मूर्तियां ग्रेनाइट और संगमरमर से बनी हैं, इसलिए जो प्रसाद प्रकृति में अम्लीय और नमकीन हैं, कुछ समय के बाद, महत्वपूर्ण टूट-फूट का कारण बनेंगे, जिसमें दरारें शामिल हैं और इसका फैलाव जो कई गीले और सुखाने वाले दरार के कारण भी बढ़ जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उच्च परिवेशी आर्द्रता का स्तर घर्षण, कटाव और सूक्ष्म दरार के गठन को बढ़ाएगा और मूर्तियों में रसायनों के प्रवेश की सुविधा प्रदान करेगा, जिससे उनको गंभीर नुकसान होगा। यदि प्रसाद के रूप में उपयोग की जाने वाली दूषित सामग्री की अनुमति दी जाती है तो शिवलिंग और अन्य मूर्तियां एक समय के बाद खराब हो सकती हैं।

आईआईटी-बॉम्बे ने चढ़ाई जाने वाली सामग्री पर किए टेस्ट
मंदिर के ट्रस्टी ने इस साल फरवरी में आईआईटी-बॉम्बे को शिवलिंग को हुए नुकसान का आंकलन करने और वैज्ञानिक निष्कर्षों के आधार पर अपनी सिफारिशें देने के लिए नियुक्त किया था। आईआईटी-बॉम्बे की टीम ने शिवलिंग की जांच के लिए साइट का दौरा किया और देवता को चढ़ाए गए विभिन्न लेखों के नमूने भी लिए। तब इन प्रसादों पर परीक्षण किए गए थे ताकि उन तत्वों की उपस्थिति को स्थापित किया जा सके जो लंबे समय में शिवलिंग पर दरार का कारण बने।

ये भी पढ़ें-

गुजरात की 17 जेलों में रातभर चली रेड, फोन और ड्रग्स मिले, कंट्रोल रूम से लाइव देख रहे थे राज्य के गृह मंत्री

कर्नाटक को आज बड़ी सौगात देंगे प्रधानमंत्री मोदी, जानें पीएम के कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement