ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Bajaj Auto 2022 में लॉन्‍च करेगी पहला फुल इलेक्ट्रिक व्‍हीकल, Pierer Mobility के साथ किया गठजोड़

Bajaj Auto 2022 में लॉन्‍च करेगी पहला फुल इलेक्ट्रिक व्‍हीकल, Pierer Mobility के साथ किया गठजोड़

ऑस्ट्रिया की Pierer Mobility यूरोप में स्ट्रीट बाइक्स की सबसे बड़ी विनिर्माता है, जबकि पुणे की बजाज ऑटो भारत की दूसरी सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 26, 2021 13:17 IST
Bajaj Auto, Pierer Mobility to launch electric vehicle in 2022- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Bajaj Auto, Pierer Mobility to launch electric vehicle in 2022

नई दिल्‍ली। भारत की बजाज ऑटो (Bajaj Auto) और यूरोप की Pierer Mobility AG ने शुक्रवार को टू-व्‍हीलर सेगमेंट में इलेक्ट्रिक प्रोडक्‍ट्स के डेवलपमेंट के लिए रणनीतिक सहयोग के लिए समझौते पर हस्‍ताक्षर करने की घोषणा की है। बजाज ऑटो भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर 2022 में पेश कर सकती है। दोनों कंपनियां केटीएम प्‍लेटफॉर्म पर इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, इलेक्ट्रिक मॉपेड और इलेक्ट्रिक साइकिल के विकास पर काम कर रही हैं। ये दोनों कंपनियां हाई-एंड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के विकास पर भी काम कर रही हैं।  

बजाज और Pierer Mobility पिछले 15 सालों से भागीदार हैं। इन्‍होंने केटीएम और हाल ही में पेश Husqvarna मोटरसाइकिल को भारत और निर्यात बाजार में बिक्री के लिए विकसित किया है। दोनों कंपनियों ने हाल ही में बैटरी इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर के विकास के लिए समझौता किया है। इन इलेक्ट्रिक वाहनों को बजाज ऑटो के पुणे स्थित विनिर्माण संयंत्र में तैयार किया जाएगा।  

ऑस्‍ट्रिया की Pierer Mobility यूरोप में स्‍ट्रीट बाइक्‍स की सबसे बड़ी विनिर्माता है, जबकि पुणे की बजाज ऑटो भारत की दूसरी सबसे बड़ी टू-व्‍हीलर कंपनी है। दिसंबर 2020 में बजाज ऑटो ने घोषणा की थी कि वह पुणे में एक नए विनिर्माण संयंत्र की स्‍थापना में 650 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जहां इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्‍पादन किया जाएगा।

2022 में लॉन्‍च होने वाला पहला फुली बैटरी-इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर एक स्‍कूटर होगा। दोनों कंपनियां 3 से 10 किलोवॉट पावर रेंज में एक कॉमन 48-वोल्‍ट इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर प्‍लेटफॉर्म विकसित कर रही हैं। एक फुली इलेक्ट्रिक स्‍कूटर और एक मोटरसाइकिल का विकास अभी प्रक्रियाधीन है।  

2020 की शुरुआत में बजाज ऑटो ने इलेक्ट्रिक चेतक को लॉन्‍च कर इलेक्ट्रिक सेगमेंट में प्रवेश किया था। चेतक को यूरोपियन बाजार में भी लॉन्‍च करने की योजना थी, लेकिन पार्ट्स आपूर्ति में कमी के चलते इस योजना को आगे नहीं बढ़ाया जा सका। ये दोनों कंपनियां 2007 से एक साथ हैं और तब से निरंतर अपनी भागीदारी की सीमाओं का विस्‍तार कर रही हैं।

Cyrus Mistry को झटका, TATA SONS ने सुप्रीम कोर्ट में जीती कानूनी लड़ाई

बड़ी खबर: बच्‍चों को भी लगेगा Covid-19 का टीका, शुरू हुआ यहां ट्रायल

दिग्गज राकेश झुनझुनवाला ने बताया, इन शेयरों में निवेश करने से होगी पैसों की बारिश

Suez Canal में यातायात रुकने से भारतीयों को होगा नुकसान...

सरकारी कार्यालयों में होगा फोर-डे वर्क वीक...!

Write a comment
elections-2022