Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. CoinSwitch Kuber बनी भारत की दूसरी क्रिप्‍टो यूनिकॉर्न, निवेशकों से जुटाये 1943 करोड़ रुपये

CoinSwitch Kuber बनी भारत की दूसरी क्रिप्‍टो यूनिकॉर्न, निवेशकों से जुटाये 1943 करोड़ रुपये

कॉइनस्विच ने कहा कि इस राशि का इस्तेमाल वह घरेलू बाजार में क्रिप्टो का एक नाम बनाने के साथ-साथ देश में क्रिप्टो उद्योग के बारे लोगों को समझाने के लिए करेगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 06, 2021 17:19 IST
CoinSwitch Kuber becomes second crypto unicorn in India raises Rs 1943 crore - India TV Paisa
Photo:COINSWITCH KUBER

CoinSwitch Kuber becomes second crypto unicorn in India raises Rs 1943 crore

नई दिल्‍ली। क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज चलाने वाली कॉइनस्विच कुबेर (Coinswitch Kuber) ने बुधवार को बताया कि उसने 1.9 अरब डॉलर के मूल्‍य पर वित्तपोषण के ताजा दौर में विभिन्न निवेशकों से 26 करोड़ डॉलर (लगभग 1,943 करोड़ रुपये) जुटाये हैं। नियामक द्वारा क्रिप्टो करेंसी को लेकर जताई गई चिंता के बावजूद कॉइनस्विच कुबेर अपनी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी कंपनी कॉइनडीसीएक्स (Coindcx) के बाद यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल करने वाला दूसरा क्रिप्टो एक्सचेंज बन गई है। यूनिकॉर्न से आशय ऐसी स्टार्टअप कंपनी से है जिसका मूल्यांकन एक अरब डॉलर से अधिक होता है।

कॉइनस्विच कुबेर ने देश में अपने परिचालन के 14 माह के भीतर ही यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल कर लिया है। आशीष सिंघल, गोविंद सोनी और विमल सागर द्वारा 2017 में शुरू की गई इस कंपनी को क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज के ग्‍लोबल एग्रीगेटर के रूप में लॉन्‍च किया गया था। इसने भारत में अपना परिचालन जून 2020 में शुरू किया और वर्तमान में भारत में इसके एक करोड़ यूजर्स हैं, जिसमें से 70 लाख यूजर्स को मंथली एक्टिव वर्ग में रखा गया है।

कॉइनस्विच कुबेर ने कहा कि उसने आंद्रेसेन होरोविट्ज़ (ए16जेड), कॉइनबेस वेंचर्स और मौजूदा निवेशकों पैराडिगम, रिबिट कैपिटल, सिकोया कैपिटल इंडिया और टाइगर ग्लोबल से यह पैसा जुटाया है। कंपनी के अनुसार आंद्रेसेन होरोविट्ज़ एक उद्यम पूंजी कंपनी है जो प्रौद्योगिकी के माध्यम से भविष्य का निर्माण करने वाले साहसिक उद्यमियों का समर्थन करने के लिए जानी जाती है। वही कॉइनबेस क्रिप्टो अर्थव्यवस्था बनाने से संबंधित शुरुआती कंपनियों में से है और दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक का संचालन करती है।

कॉइनस्विच ने कहा कि इस राशि का इस्तेमाल वह घरेलू बाजार में क्रिप्टो का एक नाम बनाने के साथ-साथ देश में क्रिप्टो उद्योग के बारे लोगों को समझाने के लिए करेगी। इसमें इंजीनियरिंग, उत्पाद, डेटा और विशेषज्ञों को नियुक्त करना भी शामिल है। उल्लेखनीय है भारतीय रिज़र्व बैंक ने पहले भी कई बार बिटकॉइन जैसी निजी क्रिप्टोकरेंसी के बारे में चिंता व्यक्त की है और सरकार को इस बारे में अवगत कराया है। यह चिंता इंस्‍ट्रूमेंट में उच्‍च उतार-चढ़ाव, आपूर्ति में पारदर्शिता की कमी आदि से जुड़ी है।

कॉइनस्विच ने कहा कि वह इस धन का उपयोग क्रिप्‍टो को लोकप्रिय बनाने और अपने प्‍लेटफॉर्म पर 5 करोड़ भारतीयों को लाने के लक्ष्‍य को पूरा करने में करेगी। कॉइनस्विच कुबेर के सह-संस्‍थापक और मुख्‍य कार्यकारी आशीष सिंघल ने कहा कि कॉइनस्विच कुबेर का मिशन क्रिप्‍टो को अधिक सुगम बनाकर भारतीयों के लिए संपत्ति का निर्माण करना है। मेरा मानना है कि भारतीय युवाओं के लिए आसान क्रिप्‍टो इनवेस्‍टमेंट हमारे उद्देश्‍य को पूरा करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार लाखों लोगों को देगी रोजगार, मंत्री मंडल ने दी पीएम-मित्र योजना को मंजूरी

यह भी पढ़ें: Coal crunch: चीन की तरह भारत में भी पैदा हो सकता है बिजली संकट

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: दशहरे से पहले कर्मचारियों को मिलेगा 72,500 रुपये का रिवार्ड

यह भी पढ़ें: सड़क दुर्घटना में घायल की जान बचाने पर अब मिलेगा इतना बड़ा इनाम, सड़क मंत्रालय ने शुरू की 'गुड स्‍मार्टियन' योजना

यह भी पढ़ें: बिल्‍डर्स की मनमानी पर लगेगी रोक, सुप्रीम कोर्ट ने मॉडल बिल्‍डर-बायर एग्रीमेंट पर दिया ये निर्देश

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement