1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. उपभोक्ताओं का स्थानीय उत्पादों पर ध्यान बढ़ने से रोजगार के बढ़ेंगे अवसर: पीयूष गोयल

उपभोक्ताओं का स्थानीय उत्पादों पर ध्यान बढ़ने से रोजगार के बढ़ेंगे अवसर: पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह उपभोक्ताओं और निर्माताओं दोनों की एक सामूहिक जिम्मेदारी है कि वे स्थानीय उत्पादों के लिए मुखर बनें, जो देश में हर किसी के लिए रोजगार प्रदान करने में मदद करेगा और वैश्विक बाजारों में देश की निर्यात हिस्सेदारी बढ़ाने में भी मदद करेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 24, 2020 22:41 IST
वोकल फॉर लोकल से...- India TV Paisa
Photo:PTI

वोकल फॉर लोकल से बढ़ेगा रोजगार

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि 'वोकल फॉर लोकल' और भारत में मूल्य वर्धित उत्पादों के विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करने से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित हो सकते हैं और देश की आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा। राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के मौके पर एक आभासी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि उपभोक्ताओं के देश में निर्मित सही कीमत पर गुणवत्ता वाले उत्पादों और सेवाओं पर अधिक जोर देने से, युवाओं के लिए अधिक रोजगार पैदा होगा और देश की अर्थव्यवस्था को विकास में तेजी लाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था उपभोक्ता-चालित है और देश में 130 करोड़ उपभोक्ताओं के पास यह तय करने की शक्ति है कि देश की अर्थव्यवस्था कितनी तेजी से बढ़ सकती है। देश में जितना अधिक मूल्य वर्धित उत्पाद निर्मित होते हैं, उतने ही अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे।’’

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह उपभोक्ताओं और निर्माताओं दोनों की एक सामूहिक जिम्मेदारी है कि वे स्थानीय उत्पादों के लिए मुखर बनें, जो देश में हर किसी के लिए रोजगार प्रदान करने में मदद करेगा और वैश्विक बाजारों में देश की निर्यात हिस्सेदारी बढ़ाने में भी मदद करेगा। मंत्री ने आगे कहा कि यदि युवा सही कीमत पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पादों की मांग करते हैं और कम गुणवत्ता वाले या कम कीमत वाले उत्पाद की ओर आकर्षित नहीं होते हैं, तो यह निर्माताओं को उचित कीमत पर देश भर में गुणवत्ता वाले उत्पादों के उत्पादन और बिक्री के लिए बाध्य करेगा।

सरकार देश में उत्पादित वस्तुओं को बेहतर अवसर दिलाने के लिए लगातार कदम उठा रही है। सरकार के मुताबिक आत्मनिर्भर भारत अभियान की मदद से न केवल अर्थव्यवस्था को सहारा दिया जा सकेगा, साथ ही ये कदम देश के युवाओं को रोजगार दिलाने में भी अहम भूमिका निभाएगा। सरकार ने इसके लिए घरेलू उत्पादों की सरकारी खरीद, उत्पादों की बेहतर मार्केटिंग और कई तरह के आयात पर रोक जैसे कदम उठाए हैं।  

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X