1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI ग्राहकों के लिये बड़ी खबर, इस अवधि में बंद रहेंगी ये खास बैंकिंग सेवायें

SBI ग्राहकों के लिये बड़ी खबर, इस अवधि में बंद रहेंगी ये खास बैंकिंग सेवायें

शनिवार आधी रात से लेकर रविवार की दोपहर तक करीब 14 घंटे की अवधि के दौरान तक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफऱ (NEFT) सर्विस भी बाधित रहेगी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 20, 2021 17:32 IST
एसबीआी की इन सेवाओं...- India TV Paisa
Photo:PTI

एसबीआी की इन सेवाओं पर असर

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को बैंकिंग का बेहतर अनुभव देने के लिये लगातार अपने सिस्टम की देखभाल करता रहता है, जिसका मकसद सिस्टम को ग्राहकों के जरूरतों के हिसाब से लगातार तैयार रखा जा सके। ऐसी ही एक मेटीनेंस प्रक्रिया इसी हफ्ते की जा रही है, बैंक के मुताबिक इसी वजह से बैंक के ग्राहक एक निश्चित अवधि के दौरान कुछ खास सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। अगर आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं तो आपको भी जानना चाहिये कि किस अवधि के दौरान सेवायें बंद रहेंगी, जिससे आप जरूरी काम उससे पहले ही निपटा लें। 
 
कब बंद रहेगी सेवायें
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट के जरिये जानकारी दी कि इस हफ्ते दो दिन मेंटीनेंट जारी रहेगा, जिसकी वजह से कुछ बैंकिंग सेवाओं पर असर देखने को मिलेगा।
पहली बार 21 मई को रात 22;45 से 22 मई को 1:15 बजे के बीच मेंटीनेंस का काम जारी रहेगा।
वहीं दूसरी बार 23 मई 2:40 बजे से सुबह 6:10 बजे तक करीब साढ़े तीन घंटे मेंटीनेंस का कार्य किया जायेगा। 
 
 
किन सेवाओं पर पड़ेगा असर
 
स्टेट बैंक ने जानकारी दी है कि इस मेंटीनेस कार्य की वजह से INB/YONO/YONOLite और UPI की सेवा उपलब्ध नहीं होगी। 
 
शनिवार की रात से NEFT पर भी असर
इससे पहले आरबीआई ने भी एनईएफटी सेवा में अपग्रेडेशन को लेकर भी निर्देश जारी किये हैं। शनिवार आधी रात से लेकर रविवार की दोपहर तक करीब 14 घंटे की अवधि के दौरान तक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफऱ (NEFT) सर्विस बाधित रहेगी. केंद्रीय बैंक द्वारा ट्वीट कर दी गई जानकारी के मुताबिक इस दौरान तकनीकी अपग्रेडेशन के चलते एनईएफटी के जरिए फंड ट्रांसफर की सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी केंद्रीय बैंक RBI के ट्वीट के मुताबिक एनईएफटी सर्विस 23 मई 2021 की रात 00:01 बजे से लेकर दोपहर 14:00 बजे तक एनईएफटी सर्विस बाधित रहेगी. एनईएफटी आरबीआई की एक सेंट्रलाइज्ड पेमेंट सिस्टम है जिसे आरबीआई संचालित करती है और इसके जरिए बेनेफिशिएरी अकाउंट में नियर-रीयल टाइम में फंड ट्रांसफर किया जा सकता है.
 
 
Write a comment
Click Mania
bigg boss 15