Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. घूमने के लिए मुंबई है भारत का सबसे महंगा शहर, दुनिया का सबसे महंगा शहर है न्‍यूयॉर्क

घूमने के लिए मुंबई है भारत का सबसे महंगा शहर, दुनिया का सबसे महंगा शहर है न्‍यूयॉर्क

भारतीय पर्यटकों के लिए मुंबई देश का सबसे महंगा शहर है, लेकिन दुनिया में यह दूसरा सबसे कम महंगा शहर है। यह बात एक रिपोर्ट में कही गई है।

Abhishek Shrivastava
Updated on: August 05, 2016 20:13 IST
Most Expensive: घूमने के लिए मुंबई है भारत का सबसे महंगा शहर, दुनिया में सबसे महंगी सिटी है न्‍यूयॉर्क- India TV Paisa
Most Expensive: घूमने के लिए मुंबई है भारत का सबसे महंगा शहर, दुनिया में सबसे महंगी सिटी है न्‍यूयॉर्क

मुंबई। भारतीय पर्यटकों के लिए मुंबई देश का सबसे महंगा शहर है, लेकिन दुनिया में यह दूसरा सबसे कम महंगा शहर है। यह बात एक रिपोर्ट में कही गई है। ट्रिप एडवाइजर के छठे ट्रिपइंडेक्स सिटीज के अनुसार देश की आर्थिक राजधानी मुंबई भारत में सबसे महंगा शहर है। हालांकि विश्व में यात्रा के लिए हनोई के बाद यह दूसरा सबसे कम खर्चीला शहर है।

रिपोर्ट के अनुसार भारतीयों की तीन दिन की यात्रा के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे महंगा शहर अमेरिका का न्यूयॉर्क है, जहां इसका खर्च करीब 1,24,201 रुपए आएगा। यह मुंबई के मुकाबले तीन गुना अधिक है। दक्षिण अफ्रीका का केपटाउन वैश्विक स्तर पर तीसरा सबसे कम खर्चीला शहर है। इसके बाद मलेशिया के क्वालालंपुर, थाइलैंड के बैंकॉक और रूस के मॉस्को का नंबर आता है।

ट्रिप एडवाइजर ने 27 प्रमुख शहरों में जुन-सितंबर के दौरान तीन दिन की यात्रा के खर्च के आधार पर अपने वार्षिक ट्रिपइंडेक्‍स को तैयार किया है। इसमें एक चार सितारा होटल में तीन रात रुकने, शहर की तीन महत्वपूर्ण जगह घूमने, हर दिन के दोपहर के खाने, टैक्सी और रात के खाने इत्यादि का खर्च जोड़कर आकलन किया गया है। भारत में घूमने के लिए सबसे सस्ता शहर पुणे है, जहां इस सबका खर्च 26,595 रुपए बैठता है। इसके बाद जयपुर, चेन्‍नई, कोलकाता और बेंगलुरु का स्‍थान है।

घर से बाहर खाना खाने के मामले में दुनिया में सबसे महंगा शहर टोक्‍यो है, यहां का खर्च 40,587 रुपए है, जो कि हैदराबाद से तीन गुना ज्‍यादा है। इस मामले में भारत में हैदराबाद सबसे महंगा शहर है, जहां की लागत 13,668 रुपए है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement