1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पाकिस्‍तान के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ ये काम, सरकार ने रखा 10 अरब पौधे लगाने का लक्ष्‍य

पाकिस्‍तान के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ ये काम, सरकार ने रखा 10 अरब पौधे लगाने का लक्ष्‍य

पाकिस्तान सरकार ने आगामी मानसून सीजन में देश में 10 अरब पौधे लगाने के साथ ही ग्रीन और क्लीन पाकिस्तान अभियान की शुरुआत करने की घोषणा की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 29, 2021 11:24 IST
PM Imran Khan announced this monsoon season plantation drive, biggest in Pakistan's history- India TV Paisa
Photo:IMRANKHAN@TWITTER

PM Imran Khan announced this monsoon season plantation drive, biggest in Pakistan's history

इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि सरकार ने देश का अबतक का सबसे बड़ा वृक्षारोपण अभियान शुरू करने की घोषणा की है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक ट्वीट कर अपनी असंतुष्टि जताते हुए कहा है कि प्रति व्‍यक्ति वृक्ष के अनुपात के मामले में देशों की सूची में पाकिस्‍तान निचले पायदान पर है। उन्‍होंने देश की जनता, विशेषकर युवाओं, से आग्रह किया है कि वह देश के सबसे बड़े ट्री प्‍लांटेशन अभियान में हिस्‍सा बढ़चढ़कर हिस्‍सा लें। सरकार ने आगामी मानसून सीजन में देश में 10 अरब पौधे लगाने का एक बड़ा महात्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट शुरू करने के साथ ही ग्रीन और क्‍लीन पाकिस्‍तान अभियान की शुरुआत करने की घोषणा की है। पाकिस्‍तान के इतिहास में यह पहली बार होगा, जब इतने बड़े स्‍तर पर इतनी अधिक संख्‍या में पेड़ लगाए जाएंगे।  

प्रधानमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि देशवासियों को अभियान के दौरान अधिक से अधिक पौधे लगाने का प्रयास करना चाहिए। दुनिया के विभिन्‍न देशों में प्रति व्‍यक्ति वृक्ष अनुपात को दिखाता हुआ एक ग्राफ ट्वीट करते हुए उन्‍होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि सभी पाकिस्‍तानी, विशेषकर हमारे युवा, हमारे इतिहास के सबसे बड़े वृक्षारोपण कार्यक्रम के लिए तैयार हो जाएं। हमें एक बहुत बड़ा काम करना है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान के इतिहास में सबसे बड़े वृक्षारोपण अभि‍यान के लिए इस मानसून सीजन में हम सब तैयार रहेंगे।

ग्राफ के मुताबिक दुनिया में प्रति व्‍यक्ति वृक्ष का अनुपात 422 है, लेकिन पाकिस्‍तान में यह अनुपात प्रति व्‍यक्ति पांच वृक्ष का है। जरनल नेचर में प्रकाशित एक अध्‍ययन के मुताबिक पृथ्‍वी पर 3.04 लाख करोड़ वृक्ष हैं। वर्ल्‍ड पोपूलेशन और ट्री रिसोर्सेस के मुताबिक, दुनिया में प्रति व्‍यक्ति वृक्ष का अनुपात 422 है। कनाडा में यह अनुपात 10,163 वृक्ष प्रति व्‍यक्ति, रूस में 4461 वृक्ष प्रति व्‍यक्ति, ऑस्‍ट्रेलिया में 3266 वृक्ष प्रति व्‍यक्ति, ग्रीनलैंड में 4964 वृक्ष प्रति व्‍यक्ति और अफ्रीका में 5152 वृक्ष प्रति व्‍यक्ति है। बोलीविया में 5465 वृक्ष प्रति व्‍यक्ति, गैबन में 8131 वृक्ष प्रति व्‍यक्ति और अमेरिका में 699 वृक्ष प्रति व्‍यक्ति है।

भारत में प्रति व्‍यक्ति वृक्ष का यह अनुपात 28 है। फ्रांस में प्रति व्‍यक्ति वृक्ष का अनुपात 203, एथोपिया में  प्रति व्‍यक्ति वृक्ष का अनुपात 143, ब्रिटेन में प्रति व्‍यक्ति वृक्ष अनुपात 47 और चीन में प्रति व्‍यक्ति वृक्ष अनुपात 130 है।  

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का कमाल, 3 महीने में 49.07 लाख लोगों के खातों में डाले 85,500 करोड़ रुपये

यह भी पढ़ें: Redmi को टक्कर देगा Realme का ये सस्ता फोन, कीमत 7000 से भी कम 

यह भी पढ़ें: Covid-19 की तीसरी लहर से पहले भारत में लॉन्‍च हुई प्रभावी दवा, कीमत है इतनी

यह भी पढ़ें: जुलाई 2021 से डीए और डीआर का किया जाएगा भुगतान, वित्‍त मंत्रालय ने दिया ये बयान

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15