1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. यूपी के इस इलाके में बसाई जाएगी मुंबई की तर्ज पर फाइनेंस सिटी, योगी आदित्यनाथ ने लिया बड़ा फैसला

यूपी के इस इलाके में बसाई जाएगी मुंबई की तर्ज पर फाइनेंस सिटी, योगी आदित्यनाथ ने लिया बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश में बड़े आर्थिक बदलाव होने जा रहे है। इन बदलावों से प्रदेश में रहने वाले लोगों को सीधा लाभ मिलना तय है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़े फैसले पर अपनी सहमति दे दी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 27, 2021 17:37 IST
यूपी के इस इलाके में बसाई जाएगी मुंबई की तर्ज पर फाइनेंस सिटी, योगी आदित्यनाथ ने लिया बड़ा फैसला- India TV Paisa
Photo:PTI

यूपी के इस इलाके में बसाई जाएगी मुंबई की तर्ज पर फाइनेंस सिटी, योगी आदित्यनाथ ने लिया बड़ा फैसला

नोएडा (उप्र): उत्तर प्रदेश में बड़े आर्थिक बदलाव होने जा रहे है। इन बदलावों से प्रदेश में रहने वाले लोगों को सीधा लाभ मिलना तय है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़े फैसले पर अपनी सहमति दे दी है। इसके बाद यमुना विकास प्राधिकरण दिल्ली के समीप उत्तर प्रदेश में नोएडा/ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में मुंबई की तर्ज पर वितीय सेवा कंपनियों के केंद्र के रूप में फाइनेंस सिटी बसाई जाएगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहमति दे दी है।

यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि मुंबई की तर्ज पर यमुना विकास प्राधिकरण द्वारा सेक्टर-10 में फिन (फाइनेंस) सिटी बसाने की योजना तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहमति प्रदान कर दी है।

पढ़ें- LPG सिलेंडर 94 रुपए में पाने का आखिरी मौका, ऐसे उठाएं फायदा

पढ़ें- सोना खरीदने को लेकर बड़ी खुशखबरी, सरकार ने तय की गोल्ड बांड की कीमत

पढ़ें- विदेशी मुद्रा भंडार मामले में पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका मिलकर भी नही कर पा रहें भारत का मुकाबला

पढ़ें- FASTag से सरकार के पास आया रिकार्ड तोड़ पैसा, जानें कितनी हुई कमाई

सीओ ने बताया कि इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। करीब 12 सौ एकड़ में प्रस्तावित इस फिन सिटी में देश भर की वित्तीय संस्थाओं को प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे करोड़ों रुपए का निवेश व हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। सीओ ने बताया कि नोएडा एयरपोर्ट की वजह से यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में वित्तीय गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं। फिल्म सिटी के आने से इसमें और तेजी आई है। 

उन्होंने बताया कि फिन सिटी की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए यमुना प्राधिकरण जल्द ही रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल निकालेगा। इसके जरिए किसी कंपनी का चयन कर, रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी। इसमें देशभर की संस्थाओं को लाने की योजना है। उन्होंने बताया कि जिस तरह देश की आर्थिक राजधानी के रूप में मुंबई ने पहचान बनाई है, उसी तरह यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र को भी उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में पहचान दिलाने का प्रयास किया जा रहा है।

पढ़ें- Jio का बड़ा ऐलान, 2 साल तक Free मिलेगी सभी सेवाएं और फोन

पढ़ें- बाजार में बहुत बड़ी गिरावट से हाहाकार, देखें कितने लाख करोड़ रुपए हुए स्वाहा

पढ़ें- Indian Rupee का 19 महीने का सबसे बुरा दिन, जानें कितना गिरा रुपया

उन्होंने बताया कि फिन सिटी में देश के सभी बैंकों के कॉरपोरेट दफ्तर, वित्तीय संस्थाएं, स्टॉक मार्केट, स्टॉक एक्सचेंज, कमोडिटी बाजार से जुड़े दफ्तर आदि को जमीन दी जाएगी। यहां पर इंटरनेशनल स्तर का कन्वेंशन सेंटर भी बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सेक्टर -10 नोएडा एयरपोर्ट से काफी नजदीक है। इसके लिए जमीन प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि फिन सिटी में 20 हजार करोड़ रुपए निवेश होने की संभावना है तथा 50 हजार युवाओं को रोजगार मिलने का आकलन किया गया है।

पढ़ें- 5 किलो वाला LPG सिलेंडर सीधे अपने घर मंगाने का सबसे आसान तरीका

पढ़ें- घर बैठे Paytm से ऐसे ऑर्डर करें Fastag, देखें रिचार्ज करने का पूरा तरीका

पढ़ें- खुशखबरी! यूपी वालों को पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत होगा बड़ा फायदा, जानें कैसे

पढ़ें- हथियार खरीदने के लिए इस देश को कर्जा देगा भारत, जानें कितने पैसे देने की हुई डील

Write a comment
X