रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने एक बार फिर कमाल कर दिखाया है। वित्त वर्ष 2025–26 की दूसरी तिमाही में जियो ने 50 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके साथ ही कंपनी की प्रति ग्राहक कमाई यानी एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) बढ़कर ₹211.4 हो गई है, जो पिछले साल के मुकाबले करीब 8.4% ज्यादा है।
सितंबर 2025 तक जियो के कुल ग्राहक 50.64 करोड़ हो गए हैं। पिछले एक साल में कंपनी ने 2.76 करोड़ नए यूजर्स जोड़े हैं। जियो का कहना है कि यह सफलता उसके तेजी से फैल रहे 5G नेटवर्क, JioAirFiber सेवाओं और बेहतर होम ब्रॉडबैंड कनेक्शन की वजह से मिली है। जियो ने कहा कि उसकी एवरेज कमाई यानी ARPU सितंबर 2024 में ₹195.1 थी, जो अब बढ़कर ₹211.4 हो गई है। यह दर्शाता है कि जियो के यूजर्स अब ज्यादा समय ऑनलाइन बिता रहे हैं और कंपनी की नई सेवाओं को तेजी से अपना रहे हैं।
आकाश अंबानी का क्या कहना?
जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि जियो को गर्व है कि उसने नौ वर्षों में 50 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों का भरोसा जीता है। हम हर भारतीय की डिजिटल जरूरतों को सस्ता और तेज कनेक्शन देकर पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारे डिजिटल सर्विसेज बिजनेस में लगातार ग्रोथ हो रही है। जियो की नेटवर्क और टेक्नोलॉजी लीडरशिप ने हमें देशभर में नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है।
कंपनी का कुल डेटा ट्रैफिक
ऑपरेशनल आंकड़ों के अनुसार, कंपनी का कुल डेटा ट्रैफिक 29.8 प्रतिशत बढ़कर 58 अरब GB तक पहुंच गया है। अब कुल वायरलेस ट्रैफिक का आधा हिस्सा 5G यूजर्स से आता है। वॉयस ट्रैफिक भी 5.6 प्रतिशत बढ़कर 1.5 ट्रिलियन मिनट तक पहुंच गया है। वित्तीय मोर्चे पर भी जियो ने दमदार प्रदर्शन किया। कंपनी का EBITDA 17.7% बढ़कर 18,757 करोड़ रुपये हो गया, जबकि टैक्स के बाद मुनाफा (PAT) बढ़कर 7,379 करोड़ रुपये पहुंचा गया है। कंपनी का EBITDA मार्जिन 51.6% रहा, जो दिखाता है कि जियो की कमाई और मुनाफा दोनों मजबूत हैं।






































