1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. एक जनवरी से इन फोन में बंद हो जाएगा WhatsApp, कहीं आपका भी तो नहीं, ऐसे करें चेक

एक जनवरी से इन फोन में बंद हो जाएगा WhatsApp, कहीं आपका भी तो नहीं, ऐसे करें चेक

WhatsApp हर साल कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपना सपोर्ट बंद कर देता है जिसके बाद कछ पुराने सिस्टम पर WhatsApp काम नहीं करता है। पिछले साल व्हाट्सएप ने विंडोज और ब्लैकबेरी के लिए सपोर्ट बंद किया था और अब 1 जनवरी 2021 से भी कुछ फोन के लिए सपोर्ट बंद किया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 30, 2020 18:33 IST
WhatsApp to stop working on these smartphones from January 1- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

WhatsApp 1 जनवरी 2021 से भी कुछ फोन के लिए सपोर्ट बंद कर रहा है।

नई दिल्ली: WhatsApp हर साल कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपना सपोर्ट बंद कर देता है जिसके बाद कछ पुराने सिस्टम पर WhatsApp काम नहीं करता है। पिछले साल व्हाट्सएप ने विंडोज और ब्लैकबेरी के लिए सपोर्ट बंद किया था और अब 1 जनवरी 2021 से भी कुछ फोन के लिए सपोर्ट बंद किया जा रहा है। WhatsApp 1 जनवरी 2021 से कुछ iPhone के साथ-साथ Android स्मार्टफोन के लिए काम करना बंद कर देगा। ऐसे कई Android और iOS फोन हैं, जो एप को चलाने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि कंपनी अगले साल से ओएस के पुराने वर्जन के लिए सपोर्ट वापस ले लेगी।

Related Stories

WhatsApp FAQ सेक्शन पर दी गई जानकारी के अनुसार, WhatsApp केवल Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम या नए और साथ ही iOS 9 और नए पर चलने वाले iPhone पर चल पाएगा। iPhone 4 तक के सभी iPhone मॉडल अगले कुछ दिनों में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट खो देंगे। iPhone मॉडल में iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 6 और iPhone 6S शामिल हैं।

ये भी पढ़े: लिव-इन रिलेशनशिप पर आया हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, जानें क्या कहा

वहीं Android के लिए, HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr और Samsung Galaxy S2 2020 के अंत तक व्हाट्सएप सपोर्ट खो देंगे। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म काईओएस 2.5.1 ओएस या नए के साथ चुनिंदा फोन के लिए एप को चालू रखेगा, जिसमें जियोफोन और जियोफोन 2 शामिल हैं।

ये भी पढ़े: जिराफ ने की ऐसी हरकत कि सोशल मीडिया पर छाया वीडियो, आप भी हो जाएंगे हंस-हंसकर लोट-पोट

यह पता लगाने के लिए कि कौन सा ओएस या iPhone पर यह चल सकता है, उसके लिए सेटिंग्स मेनू पर जाएं। उसके बाद जनरल और सूचना विकल्प पर सॉफ्टवेयर और उपयोगकर्ता को देख सकते हैं। Android उपयोगकर्ता सेटिंग्स पर जा सकते हैं, फिर फोन के बारे में यह देखने के लिए कि उनका स्मार्टफोन किस Android संस्करण पर चल रहा है।

ये भी पढ़े: कोरोना से बचाने वाली दवा बिगाड़ सकती है आपकी ‘सेक्स लाइफ’, हो सकती है यह गंभीर बीमारी, WHO की चेतावनी

बताते चलें कि नए साल में WhatsApp में कई सारे नए फीचर्स आने वाले हैं। WABetaInfo के मुताबिक नए साल में WhatsApp में सबसे खास फीचर आने वाला है। अपडेट आने के बाद आप एक साथ कई फोटो-वीडियो और कॉपी करके दूसरे चैट में पेस्ट कर सकेंगे। फिलहाल फोटो-वीडियो को कॉपी करने का फीचर नहीं है, हालांकि इस फीचर की टेस्टिंग फिलहाल बीटा वर्जन पर हो रही है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X