Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. आज फ‍िर हुआ सोना सस्‍ता, जानिए क्‍या है अब नया भाव

आज फ‍िर हुआ सोना सस्‍ता, जानिए क्‍या है अब नया भाव

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली के कारण सोना वायदा कीमतों में तेजी आई।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 16, 2021 15:46 IST
Hike in gold prices today check state wise per gram rate list- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Hike in gold prices today check state wise per gram rate list

नई दिल्‍ली। मंगलवार को बसंत पंचमी के शुभ मौके पर राष्‍ट्रीय राजधानी में पीली धातु यानी सोने की कीमत लगातार दूसरे दिन मामूली 9 रुपये घटकर 46,900 रुपये प्रति दस ग्राम रह गई। इससे पहले सोमवार को सोने की कीमत 46,909 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुई थी।

सोने की विपरीत चांदी की कीमत मंगलवार को 95 रुपये बढ़कर 69,530 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। सोमवार को चांदी 69,435 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटी के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि सीमित दायरे में कारोबार के चलते मंगलवार को दिल्‍ली में 24 कैरेट सोने की कीमत में मामूली 9 रुपये की गिरावट आई है।   

सोना वायदा कीमतों में उछाल

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा बाजार में मंगलवार को सोना वायदा कीमत 132 रुपये की तेजी के साथ 47,373 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज में सोने के अप्रैल महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 132 रुपये यानी 0.28 प्रतिशत की तेजी के साथ 47,373 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई, जिसमें 12,472 लॉट में कारोबार हुआ।

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली के कारण सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.18 प्रतिशत की गिरावट दर्शाता 1,819.90 डॉलर प्रति औंस चल रहा था।

यह भी पढ़ें: EPFO update: क्‍या 8.5% ब्‍याज अभी तक नहीं हुआ आपके खाते में जमा? यह हो सकता है कारण

चांदी वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा बाजार में मंगलवार को चांदी वायदा कीमत 92 रुपये की तेजी के साथ 70,221 रुपये प्रति किलो हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के मार्च महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 92 रुपये यानी 0.13 प्रतिशत की तेजी के साथ 70,221 रुपये प्रति किलो हो गई, जिसमें 13,034 लॉट के लिए कारोबार हुआ।

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि चांदी कीमतों में तेजी आने का मुख्य कारण घरेलू बाजार में तेजी के रुख की वजह से कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करना था। वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में चांदी की कीमत 1.20 प्रतिशत की तेजी के साथ 27.66 डॉलर प्रति औंस चल रहा था।

यह भी पढ़ें: आप भी State Bank of India की इस स्‍कीम से हर महीने कमा सकते हैं 10,000 रुपये

कच्चातेल वायदा कीमतों में गिरावट

कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा बाजार में कच्चा तेल की कीमत मंगलवार को 0.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 4,363 रुपये प्रति बैरल रह गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में फरवरी महीने में डिलिवरी वाले कच्चा तेल अनुबंध की कीमत 85 रुपये यानी 0.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 4,363 रुपये प्रति बैरल रह गई।  इसमें 3,385 लॉट के लिए कारोबार हुआ।

वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड का भाव 0.76 प्रतिशत की तेजी के साथ 59.92 डॉलर प्रति बैरल चल रहा था जबकि ब्रेंट क्रूड का भाव 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 63.24 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर था।

यह भी पढ़ें: रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, एक मिस कॉल पर घर आएगा LPG सिलेंडर

तांबा वायदा कीमतों में गिरावट

घरेलू बाजार की कमजोर मांग के बीच कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को तांबा वायदा भाव 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 643 रुपये प्रति किलो रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में फरवरी माह में डिलीवरी होने वाले अनुबंध के लिये तांबा का भाव 1.85 रुपये यानी 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 643 रुपये प्रति किलो रह गया। इसमें 4,345 लॉट के लिए सौदे किए गए। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार की कमजोर मांग की वजह से सटोरियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से यहां तांबा वायदा कीमतों में गिरावट आई।

यह भी पढ़ें: केवल 7500 रुपये में घर ले जाएं नई मोटरसाइकिल, Honda लेकर आई ये शानदार ऑफर

निकेल वायदा कीमतों में गिरावट

हाजिर बाजार की कमजोर मांग के बीच कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को निकेल की कीमत मामूली गिरावट के साथ 1,347 रुपये प्रति किग्रा रह गई। एमसीएक्स में निकेल के फरवरी महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 1.20 रुपये अथवा 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,347 रुपये प्रति किग्रा रह गई जिसमें 2,237 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार की कमजोर मांग के कारण मुख्यत: यहां निकेल वायदा कीमतों में गिरावट आई।

यह भी पढ़ें: आज ही करा लें आधार से जुड़ा ये जरूरी काम, अगले महीने बंद हो सकता है बैंक अकाउंट!

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement