Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. डायरेक्ट म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करने के ये हैं शानदार तरीके, मंदी में भी मिलता है मोटा रिटर्न

डायरेक्ट म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करने के ये हैं शानदार तरीके, मंदी में भी मिलता है मोटा रिटर्न

म्यूचुअल फंड में निवेश करना हमेशा एक बेहतर निवेश के रूप में देखा जाता है, क्योंकि इसमें जोखिम की संभावनाएं कम होती है, और एक्सपर्ट के मुताबिक, रिटर्न अधिक मिलता है। यहां डायरेक्ट म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में जानिए।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 26, 2022 17:28 IST
डायरेक्ट म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश- India TV Paisa
Photo:INDIA TV डायरेक्ट म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश

म्यूचुअल फंड सिक्योरिटी मार्केट में निवेश करने का एक अच्छा तरीका है, जिससे निवेशकों को समय के साथ अच्छा रिटर्न मिल जाता है। इसकी सबसे खास बात यह होती है कि यह महंगाई या मंदी के समय में भी रिटर्न देना जारी रखता है। आज के समय में कई सारे अच्छे निवेशक इसमें निवेश कर रहे हैं। डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में निवेश करने के क्या तरीके होते हैं, जिसका ध्यान रखना एक नए इन्वेस्टर के लिए जरूरी होता है। आइए जानते हैं। 

रेगुलर और डायरेक्ट

जो निवेशक अपने दम पर निवेश करना पसंद करते हैं, वे डायरेक्ट प्लान सेलेक्ट करते हैं क्योंकि इसमें कमीशन नहीं देने पड़ता है। जो एजेंट के माध्यम से निवेश करना पसंद करते हैं, वे रेगुलर प्लान के माध्यम से निवेश करते हैं, जिसमें डायरेक्ट प्लान की तुलना में अधिक खर्च होता है।

डायरेक्ट प्लान में निवेश के तरीके

  • एएमसी(Groww या ET Money जैसे प्लेटफॉर्म) की वेबसाइट पर विजिट करें, उसके बाद निवेशक 'डायरेक्ट प्लान' पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • आरटीए वेबसाइट/किसी अन्य डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म की मदद से।
  • आप ऑफलाइन भी इसका विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए आपको संबंधित कार्यालय में जाना होता है, जहां इसकी सुविधा दी गई होती है।

इस तरीका भी करेगा काम

डायरेक्ट प्लान में जाने का दूसरा तरीका यह है कि रेगुलर प्लान में मौजूदा निवेश को उसी स्कीम के डायरेक्ट प्लान में बदल दिया जाए। इसमें एक योजना से मुक्ति और दूसरी योजना में निवेश शामिल होता है।

ध्यान देने योग्य बातें

  1. डायरेक्ट प्लान सहित म्यूचुअल फंड में किसी भी निवेश के लिए केवाईसी अनिवार्य है।
  2. प्रत्येक म्युचुअल फंड स्कीम व्यक्ति को रेगुलर और डायरेक्ट योजना प्रदान करती है।
  3. डायरेक्ट योजना का एनएवी रेगुलर योजना की तुलना में अधिक होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement