केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को भारत एनसीएपी (नयी कार मूल्याकंन कार्यक्रम) पेश किया। इसका मकसद 3.5 टन तक के मोटर वाहनों के सड़क सुरक्षा मानकों में सुधार करना है।
यह एजेंसी वाहन उद्योग मानक (AIS)-197 के तहत उनके मोटर वाहन को स्टार रेटिंग देगी। मनोनीत एजेंसी इस रेटिंग को पोर्टल पर डालेगी।
Euro NCAP Jimny Crash Test: अगर आपकी पसंद भी मारुति Jimny है तो ये खबर आपके लिए है। इसका थ्री-डोर वर्जन टेस्ट का रिजल्ट आ गया है।
2022 के साल में भी कई प्रमुख कारें इस ग्लोबल कैश टेस्ट से गुजरी हैं। कई कारें इसमें पास हो गई हैं, लेकिन कई कारें ऐसी भी हैं जो कैश टेस्ट के रिजल्ट में पास नहीं हो पाई हैं।
क्रैश टेस्ट के नतीजों की घोषणा करते हुए Global NCAP के जनरल सेक्रेटरी एलेजांद्रो फुरस ने भी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि भारत में सबसे बड़े निर्माता का इस प्रकार का प्रदर्शन काफी चिंताजनक है।
नई होंडा CR-V पर इस बार एशियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम ने क्रैश टेस्ट किया है। इस टेस्ट में होंडा CR-V को पैसेंजर सुरक्षा के लिए 5-स्टार मिले हैं।
डस्टर टक्कर परीक्षण में फेल हो गई है। इस मॉडल का बिना एयरबैग वाला मूल संस्करण वाहन सुरक्षा समूह ग्लोबल एनसीएपी के टक्कर परीक्षण में खरा नहीं उतर पाया।
Tata की सेडान कार Zest चलाने और पसंद करने वालों के लिए अच्छी खबर है। NCAP ने ताजा क्रैश टेस्ट में जेस्ट को 4 स्टार रेटिंग दी है।
भारत में बनी कार एक फिर क्रैश टेस्ट में फेल हो गई है। पैसेंजर सेफ्टी को लेकर कार कंपनियों की साख गिर रही है फिर फी इस मुद्दे को गंभीरता से नहीं ले रही हैं।
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