1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राजस्थान
  4. 1 अप्रैल से राजस्थान में बीयर की कीमत होगी कम

1 अप्रैल से राजस्थान में बीयर की कीमत होगी कम

साल 2021-22 के लिए शनिवार को घोषित राज्य की आबकारी नीति के अनुसार, 1 अप्रैल से बीयर सस्ती दर पर उपलब्ध होगी। नई आबकारी नीति में बीयर पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क और एमआरपी में कमी की घोषणा की गई है, जिससे इसकी कीमत 30-35 रुपये कम हो जाएगी।

IANS IANS
Published on: February 07, 2021 11:33 IST
beer price in rajasthan to reduce from April 1 1 अप्रैल से राजस्थान में बीयर की कीमत होगी कम- India TV Hindi
Image Source : HTTPS://TWITTER.COM/MY_RAJASTHAN 1 अप्रैल से राजस्थान में बीयर की कीमत होगी कम

जयपुर. राजस्थान में शराब पीने का शौक रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। साल 2021-22 के लिए शनिवार को घोषित राज्य की आबकारी नीति के अनुसार, 1 अप्रैल से बीयर सस्ती दर पर उपलब्ध होगी। नई आबकारी नीति में बीयर पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क और एमआरपी में कमी की घोषणा की गई है, जिससे इसकी कीमत 30-35 रुपये कम हो जाएगी। इसके साथ ही देश में बनी अंग्रेजी शराब (आईएमएफएल) और आयातित शराब को छोड़कर समस्त आबकारी वस्तुओं पर कोई कोविड अधिभार या सरचार्ज नहीं लगेगा।

पढ़ें- रेलवे ने किया कई ट्रेनों के समय में परिवर्तन, देखिए पूरी लिस्ट

पढ़ें- उत्तर प्रदेश: छोटे बच्चों की कक्षाएं शुरू करने से पहले स्कूलों को करना होगा इन दिशानिर्देशों का पालन

इनके अलावा, आईएमएफएल और बीयर पर लगने वाले वेंड फीस को भी खत्म कर दिया जाएगा। आबकारी नीति में हुए हालिया बदलाव में यह फैसला लिया गया है कि शराब की दुकानों का आबंटन लॉटरी सिस्टम की जगह ऑनलाइन किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि राज्य सरकार ने दिल्ली और हरियाणा सहित पड़ोसी राज्यों से शराब की तस्करी को रोकने और शराब माफियाओं पर नकेल कसने के लिए यह निर्णय लिया है।

पढ़ें- UPSC, NEET, JEE और अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज
पढ़ें- गाजियाबाद में डबल मर्डर! बजरंग दल कार्यकर्ता के घर में घुसे बदमाश

नए नियम के अनुसार, एक व्यक्ति को राज्य में पांच से अधिक दुकानें और जिले में दो से अधिक दुकानें आवंटित नहीं की जाएंगी। हालांकि इस दौरान शराब की दुकानों की संख्या में कोई परिवर्तन नहीं होगा, संख्याएं ज्यों की त्यों रहेंगी। वर्तमान में, राज्य में 7,665 शराब की दुकानें हैं, जिनमें देशी शराब की दुकानें भी शामिल हैं। सरकार का लक्ष्य अगले वित्तीय वर्ष में उत्पाद शुल्क से 13,000 करोड़ रुपये कमाने की है। आदेश में कहा गया है कि बीयर बार लाइसेंस धारक अब फ्रेश बीयर बनाने का मिनी प्लांट लगा सकेंगे। इसमें नए बार लाइसेंस के आवेदन में पूरी फीस के बदले 10 फीसदी ही अग्रिम जमा करने का प्रावधान किया गया है।

पढ़ें- असम-बंगाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे
पढ़ें- दिल्ली के ओखला इलाके में लगी आग, 6 घंटे बाद पाया जा सका काबू

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। 1 अप्रैल से राजस्थान में बीयर की कीमत होगी कम News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन
Write a comment
X