मृगशिरा नक्षत्र में जन्में लोगों पर होता है भाग्य का हाथ, लेकिन इस पेड़ को पहुंचाया नुकसान तो घेर लेगा दुर्भाग्य

कल यानी कि गुरुवार को मृगशिरा नक्षत्र लग रहा है। इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग लोग थोड़े शर्मीले और संकोची स्वभाव के होते हैं, जिसके कारण इन्हें दूसरे लोगों के साथ घुलने-मिलने में समय लगता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: December 07, 2022 18:30 IST
मृगशिरा नक्षत्र- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मृगशिरा नक्षत्र

कल मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा और गुरुवार का दिन है। पूर्णिमा सुबह 9 बजकर 37 मिनट तक रहेगी, उसके बाद पौष कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि लग जायेगी। आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 3 बजकर 12 मिनट तक साध्य योग रहेगा। आज दोपहर 12 बजकर 33 मिनट तक रोहिणी नक्षत्र रहेगा, उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र लग जायेगा। इसके अलावा आज स्नानदान की पूर्णिमा है। 

रचनात्मक से भरपूर होते हैं मृगशिरा नक्षत्र में जन्मे लोग 

आज दोपहर 12 बजकर 33 मिनट तक रोहिणी नक्षत्र रहेगा, उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र लग जायेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से मृगशिरा पांचवां नक्षत्र है। मृगशिरा का अर्थ है - हिरण का सिर। इसी के आधार पर मृगशिरा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह भी हिरण के सिर को ही माना जाता है। मृगशिरा नक्षत्रव्यक्ति की चंचल, कोमल, सौम्य और कल्पनाशील स्वभाव की विशेषताओं को प्रदर्शित करता है। इस नक्षत्र के प्रभाव में आने वाला जातक सुंदर, व्यवहार कुशल, सामाजिक और रचनात्मक होता है। हालांकि ये लोग थोड़े शर्मीले और संकोची स्वभाव के होते हैं, जिसके कारण इन्हें दूसरे लोगों के साथ घुलने-मिलने में समय लगता है। इसके अलावा आपको बता दूं कि मृगशिरा नक्षत्र के पहले दो चरण वृष राशि में आते हैं, जबकि शेष दो चरण मिथुन राशि में आते हैं। इसके स्वामी मंगल है। साथ ही इस नक्षत्र का संबंध खैर के पेड़ से बताया गया है।

Vastu Tips: घर में मचे क्लेश और आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए घर की दक्षिण दिशा में करें ये उपाय

खैर वृक्ष की करें पूजा

जिन लोगों का जन्म मृगशिरा नक्षत्र में हुआ हो, उन लोगों को आज के दिन खैर के पेड़, जिससे पान में लगाने वाला कत्था बनता है, उसकी उपासना करनी चाहिए। साथ ही आज के दिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप खैर के पेड़ को किसी प्रकार का नुकसान ना पहुचाएं 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7।30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

Kajal Ke Upay: काजल के इस अचूक उपाय से अंधेरी ज़िंदगी में आएगी रौशनी, रातों-रात बदल जाएगी आपकी फूटी किस्मत

Vastu Tips: पैसों से जुड़ी इन गलतियों को भूलकर भी न दोहराएं, वरना जेब हो जाएगी हमेशा के लिए खाली

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन