Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Kajal and Surma: काजल और सुरमा लगाने के फायदे जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान, मंगल के साथ शनि दोष भी होता है दूर

यूं तो महिलाएं अपनी आंखों की सुंदरता बढ़ाने के लिए काजल या फिर सुरमे का इस्तेमाल करती हैं। कहा जाता है काजल लगाने से आंखों से संबंधित कई तरह की बीमारियां ठीक हो जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं काजल और सुरमा लगाने से होने वाले फायदों के बारे में। आइए जानते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: December 03, 2022 12:54 IST
 Kajal and Surma Benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Kajal and Surma Benefits

Kajal and Surma:  आमतौर पर अधिकतर महिलाएं अपनी आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए काजल का या फिर सुरमे का इस्तेमाल करती हैं। वैसे तो आपको आंखों के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे, लेकिन सबसे अधिक आंखों में काजल का उपयोग किया जाता है। काजल एक ऐसा आई मेकअप है, जिसे आप कभी भी और कहीं भी आसानी से कैरी सकते हैं। कहा जाता है कि आंखों में काजल लगाने से आंखों से संबंधित कई तरह की बीमारियां ठीक हो जाती हैं। वहीं,  ज्योतिष शास्त्र में काजल और सुरमा का संबंध शनि, राहु और केतु ग्रह से माना गया है।  ज्योतिष शास्त्र की मानें तो काजल और सुरमा लगाने से आपको कई फायदे मिलते हैं। इसे लगाने से मंगल के साथ-साथ शनि दोष भी दूर होता है। आइए जानते हैं। 

काजल और सुरमा में क्या है अंतर? 

सबसे पहले जानते हैं काजल और सुरमा में क्या अंतर होता है। बता दें कि काजल एक ऐसा प्रोडक्ट्स है, जो कार्बन के इस्तेमाल से तैयार होता है। मार्केट में आपको कई तरह के काजल मिल जाएंगे। आज कल सुरमा की तुलना में काजल का इस्तेमाल ज्यादा होता है। वहीं, काजल की तरह सुरमा भी एक आई प्रोडक्ट है। जिसे आंखों पर काजल की तरह इस्तेमाल किया जाता है। यह आपको पाउडर फॉम में मिलता है। कहा जाता है कि सुरमा कोहिनूर नामक पत्थर के इस्तेमाल से तैयार किया जाता है। सुरमा को आप सिर्फ पाउडर के रूप में ही खरीद सकते हैं। इसके ज्यादा शेड्स नहीं होते हैं। हालांकि अधिकतर सुरमा काले रंग का ही होता है। कहीं-कही आपको सफेद सुरमा भी मिल सकता है।

जानिए काजल और सुरमा के फायदों के बारे में - 

  1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आपकी मंगल ग्रह की दशा ठीक नहीं चल रही है तो इसके लिए रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने के साथ-साथ सफेद सुरमा अपनी आंखों में लगाएं। इससे मंगल की दशा ठीक हो सकती है।
  2. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो अगर आपकी कुंडली में मंगल ठीक है तो आपके जीवन में सब कुछ सही चल रहा है। लेकिन अगर मंगल की दशा ठीक नहीं है तो मंगल के साथ-साथ शनि, राहु और केतु सभी ग्रहों के दोष भी बढ़ जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इससे मुक्ति पाने के लिए आप कम से कम 40 दिनों तक सफेद सुरमा अपनी आंखों में लगाएं।  ऐसा करने से आपकी कुंडली में मंगल दोष समाप्त होगा।
  3. यदि आप शनि की साढ़ेसाती से बचना चाहते हैं, तो 1 शीशी में काले रंग का सुरमा लेकर शनिवार के दिन खुद के सिर से पैर तक 9 बार उतार कर इस शीशी को किसी जगह पर जमीन में गाड़ दें, और जाते हुए पीछे मुड़कर ना देखें। इससे व्यक्ति के ऊपर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव कम हो जाता है। 
  4. अगर आपको नौकरी को लेकर कोई समस्या हो या फिर आपकी नौकरी जाने का डर बना हुआ हो तो ऐसे में आपको काजल की बड़ी डली लाकर उसे शनिवार के दिन किसी सुनसान जगह पर जाकर जमीन में गाड़ देना चाहिए। ऐसा करने से आपकी नौकरी पर आया संकट दूर हो जाएगा। 
  5. काजल और सुरमा दोनों ही आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। हालांकि, कई एक्सपर्ट के अनुसार, सुरमा आंखों के लिए ज्यादा फायदेमंद है। क्योंकि, अगर आप केमिकल युक्त काजल का इस्तेमाल करते हैं, तो सुरमा उससे कहीं अधिक बेहतर है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें - 

सर्दियों में खाएं ये 4 इम्यूनिटी बूस्टर साग, फेफड़े रहेंगे स्वस्थ और सर्दी-जुकाम रहेगा दूर

सर्दियों में स्किन के लिए इन 4 तरीकों से इस्तेमाल करें ग्लिसरीन, जानें खास फायदे

सर्दियों में बालों में मेहंदी लगाना कहीं कर न दे बीमार! इन बातों का रखें ध्यान

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement