Shukrawar Upay: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार को ये उपाय करने के साथ इन मंत्रों का करें जाप

Shukrawar Upay: आचार्य इंदु प्रकाश जानिए अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए,अपने कारोबार में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए आपको शुक्रवार के दिन कौन से उपाय करने चाहिए।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: August 11, 2022 15:14 IST
Shukrawar Upay- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Shukrawar Upay

Shukrawar Upay:  अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए,अपने कारोबार में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए, अपने घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी के लिए, अपनी सेहत को बेहतर बनाये रखने के लिए, परिवार का सहयोग हमेशा अपने साथ बनाये रखने के लिए, अपना काम जल्द से जल्द पूरा करने के लिए, बिजनेस में पार्टनर के साथ स्थिति को ठीक करने के लिए, अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखने के लिये, भाई-बहनों के साथ रिश्ते में मीठास घोलने के लिए, जीवनसाथी के साथ प्यार बरकरार रखने के लिए, अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, अपने घर-परिवार और आस-पास के इम्पोर्टेन्ट लोगों के जीवन में खुशहाली बनाये रखने के लिए और ऑफिस में कलीग्स की बैक बाइटिंग से छुटकारा पाने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आपने किसी को उधार पर पैसा दे रखा है और अब वह आपको पैसा वापस देने का नाम नहीं ले रहा है तो इस दिन आपको मंगल के मंत्र का जाप करना चाहिए।  मंगल का मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:'। इस मंत्र का जाप करने से आपका उधार पर दिया हुआ पैसा आपको जल्द ही वापस मिलेगा।
  2.  अगर आपके करियर में कुछ दिक्कतें आ रही हैं या आपको कोई अच्छी जॉब नहीं मिल पा रही है तो इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शिव मन्दिर जाकर शिवलिंग पर शमी पत्र चढ़ाने चाहिए। ऐसा करने से आपके करियर में आ रही दिक्कते जल्द ही खत्म होंगी और आपको जल्द ही एक अच्छी जॉब भी मिलेगी।
  3. अगर आपके दाम्पत्य संबंधों की खुशहाली में कोई तीसरा अड़चने डाल रहा है तो उससे अपना पीछा छुड़ाने के लिए इस दिन आपको एक मुट्ठी मसूर की दाल लेनी चाहिए और उसे अपने जीवनसाथी के हाथों से सात बार स्पर्श कराना चाहिए। स्पर्श कराने के बाद उस मसूर की दाल को किसी साफ बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों की खुशहाली में आ रही अड़चनें अपने आप दूर हो जायेंगी।
  4. अगर आपका कोई विशेष काम सरकारी फाइलों के चक्कर में अटका हुआ है तो उस काम को बनाने के लिए इस दिन आपको शाम के समय दिन छिपने के बाद भगवान शिव के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-  ‘ऊँ नमश्शिवाय।' इस मंत्र का जाप करने से आपका अटका हुआ काम जल्द ही पूरा होगा।
  5. अगर आप पारिवारिक रिश्तों में मीठास बनाए रखना चाहते हो तो इस दिन आपको हनुमान जी को शहद का भोग लगाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का जाप करना चाहिए।   ‘ऊँ हं हनुमनते नमः।' इस मंत्र का 11 बार जाप करने से आपके पारिवारिक रिश्तों में मिठास बनी रहेगी।
  6. आज शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको सुबह स्नान आदि के बाद शमी के वृक्ष के पास जाकर उसकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। साथ ही आज के दिन शमी के वृक्ष से संबंधित किसी भी चीज़ को क्षति न पहुंचाएं, इस बात का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करने से आपको जीवन में शुभ ही शुभ फलों की प्राप्ति होगी।
  7. अगर आप अपने बच्चे के विवेक को जागृत रखना चाहते हैं तो इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद अपने बच्चे के साथ हनुमान मन्दिर जायें। वहां जाकर हनुमान जी के आगे दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करें। फिर भगवान के बायें पैर से सिंदूर लेकर अपने बच्चे के माथे पर लगाएं और घर वापस आ जाएं। ऐसा करने से आपके बच्चे का विवेक हमेशा जागृत रहेगा।
  8. अगर आप अपनी जिंदगी में नयापन लाना चाहते हैं, अपने जोश और होश को दुरुस्त करना चाहते हैं तो इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शिव मन्दिर जाना चाहिए और वहां जाकर शिवलिंग पर दूध मिला हुआ जल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी जिंदगी में नयापन आयेगा। साथ ही आपका जोश और होश दुरुस्त रहेगा।
  9. अगर आपको हर वक्त किसी न किसी चीज़ का भय बना रहता है तो इस दिन हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति के आगे आसन बिछाकर बैठ जाएं।  अब अपने सामने एक लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और उस पर थोड़ी-सी मसूर की दाल रखें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें।  पाठ करने के बाद उस कपड़े पर रखी दाल को मन्दिर में दे दें और उस लाल कपड़े को अपने पास रख लें। ये उपाय करने से आपको किसी चीज़ का भय नहीं रहेगा। 
  10. अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद आपको सवा किलो चावल लेने चाहिए और शिव मन्दिर जाकर वो चावल भगवान शिव के चरणों में अर्पित करने चाहिए। साथ ही भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपकी धन-सम्पदा में खूब बढ़ोतरी होगी।
  11. अगर आप बल, बुद्धि की प्राप्ति करना चाहते हैं तो इस दिन केसरिया सिंदूर लेकर उसमें थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाएं। अब उस सिंदूर को हनुमान जी के मंदिर में जाकर किसी पुजारी को दे आयें। अगर उस मन्दिर में पुजारी आदि न हो तो स्वयं हनुमान जी को सिंदूर लगा दें। ऐसा करने से आपको बल, बुद्धि की प्राप्ति जरूर होगी।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )    

ये भी पढ़ें - 

Pitru Paksha 2022: इन तारीखों पर होगा पुरखों के लिए पिंड दान, जानिए कब शुरू हो रहे हैं पितृ पक्ष

Vastu Shastra: इंटरव्यू देने जाएं तो इन बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं होंगे असफल

Raksha Bandhan 2022: राखी की थाली में इन चीज़ों को शामिल करने से मिलता है माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद, धन-संपत्ति से भरा रहेगा भाइयों का घर

navratri-2022