Friday, April 19, 2024
Advertisement

ब्रेट ली ने बताया इस वजह से लॉकडाउन के बाद गेंदबाजों को लय में आने में लगेगा अधिक समय

ली ने कहा, ‘‘गेंदबाजों को इसे हासिल करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है क्योंकि अमूमन छह से आठ सप्ताह में आप फिर से पुरानी लय में लौट जाते हो।’’

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 27, 2020 13:02 IST
Brett Lee said that after lockdown bowlers will take more time to get into rhythm- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Brett Lee said that after lockdown bowlers will take more time to get into rhythm

दुनियाभर में फैले कोरोनावायरस के कहर की वजह से क्रिकेट से जुड़ी सभी खेल गतिविधियां ठप पड़ी है। कुछ देशों ने इस महामारी के बीच खिलाड़ियों की व्यक्तिगत ट्रेनिंग शुरू करने का ऐलान किया है, लेकिन यह खतरे से खाली नहीं है। लॉकडाउन के इस मुश्किल समय में खिलाड़ी घर पर रहने को मजबूर है। खेल से इतने लंबे समय तक दूर रहने के बाद खिलाड़ियों की फिटनेस और लय पर काफी असर पड़ेगा। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने बताया है कि मैदान पर वापसी करने के बाद बल्लेबाजों और गेंदबाजों में किन्हें लय में आने में ज्यादा समय लगेगा।

स्टार स्पोर्ट्स के एक शो में ब्रेट ली से जब पूछा गया कि लॉकडाउन के बाद बल्लेबाजों और गेंदबाजों में से लय हासिल करना किसके लिये मुश्किल होगा, उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि यह बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिये मुश्किल होगा। गेंदबाजों को इसे हासिल करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है क्योंकि अमूमन छह से आठ सप्ताह में आप फिर से पुरानी लय में लौट जाते हो।’’

बता दें,  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले गेंदबाजों के लिये तैयारी की अवधि आठ से 12 सप्ताह, वनडे के लिये छह सप्ताह और टी20 के लिये पांच से छह सप्ताह रखने की सिफारिश की है। 

ये भी पढ़ें - टी-20 विश्व कप का स्थगित होना हुआ तय, अक्टूबर में हो सकता है आईपीएल का आयोजन : रिपोर्ट

ब्रेट ली ने इसी के साथ कहा ‘‘चाहे आप वनडे खेल रहे हों या टेस्ट क्रिकेट आपको पूरी लय और मैच फिटनेस हासिल करने के लिये आठ सप्ताह का समय चाहिए। इसलिए यह गेंदबाजों के लिये थोड़ा मुश्किल होने जा रहा है।’’

वहीं पिछले दिनों भारतीय उप-कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि गेंदबाजों से ज्यादा बल्लेबाजों को लय में आने में समय लगेगा। रोहित की इस बात पर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी सहमति जताई थी।

रोहित का कहना था कि बल्लेबाजों को हेंड-आई कॉर्डिनेशन के साथ कई चीजों पर काम करना होता है क्योंकि उन्हें मैच में 140KMPH की रफ्तर से गेंद फेंकने वाले गेंदबाजों का सामना करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें - डोपिंग करने वाले खिलाड़ियों को पकड़ने के लिये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा ले सकता है वाडा

रोहित शर्मा ने कहा "बड़े स्तर पर किसी भी तरह की क्रिकेट खेलने से पहले हमें लय में वापस आने के लिए कम से कम एक महीने की अच्छी प्रैक्टिस की जरूरत है। तीन महीने से अधिक का समय हो गया है हमने अपने बैट को हाथ नहीं लगाया और लगता नहीं है लॉकडाउन जल्द खत्म होगा।"

शमी ने इस पर सहमति जताते हुए कहा उन्होंने कहा, "मैं ट्रेडमिल पर भाग रहा हूं, इसलिए मेरी कमर का निचला हिस्सा ठीक है। मुझे लय में आने में 10-15 दिन लगेंगे। हां, बल्लेबाजों को लय में आने के लिए ज्यादा समय चाहिए होगा। इसलिए अगर लॉकडाउन के बाद बेंगलुरू बुलाया जाता है तो मैं तैयार हूं।"

(With Bhasha Inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement