Monday, April 29, 2024
Advertisement

डोपिंग करने वाले खिलाड़ियों को पकड़ने के लिये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा ले सकता है वाडा

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐसा उपाय है जो संदिग्ध खिलाड़ियों की पहचान करने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि इन खिलाड़ियों का परीक्षण किया जाना चाहिए।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: May 27, 2020 11:21 IST
WADA can use Artificial Intelligence to catch doping players- India TV Hindi
Image Source : TWITTER WADA can use Artificial Intelligence to catch doping players

डुसेलडोर्फ (जर्मनी)। कोरोना वायरस के कारण जब दुनिया भर में खेल गतिविधियां ठप्प पड़ी हैं तब विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) धोखाधड़ी करने वाले खिलाड़ियों को पकड़ने के लिये ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ को नये साधन के तौर पर उपयोग करने पर विचार कर रहा है। वाडा कनाडा और जर्मनी में ऐसी चार परियोजनाओं में पैसा लगा रहा है जिनसे उसे यह पता करने में मदद मिल सकती है कि क्या प्रतिबंधित दवाईयों के सेवन के ऐसे मामलों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से पकड़ा जा सकता है जो जांचकर्ताओं से बच जाते हैं। 

इस तकनीक से हालांकि नैतिक मुद्दे भी जुड़े हुए हैं। खिलाड़ियों को केवल मशीन के कहने पर निलंबित नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐसा उपाय है जो संदिग्ध खिलाड़ियों की पहचान करने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि इन खिलाड़ियों का परीक्षण किया जाना चाहिए।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक कम्प्यूटर विज्ञान है। यह आमतौर पर इंटेलिजेंस से जुड़े कार्यों को करने के लिए कंप्यूटर या कंप्यूटर नियंत्रित रोबोट है जो सभी आंकड़ों का आकलन करके किसी निर्णय पर पहुंचता है। 

ये भी पढ़ें - केकेआर टीम की तरफ से दुनिया के किसी भी फ्रेंचाइजी लीग में खेल सकते हैं सुनील नरेन

वाडा के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक ओलिवर राबिन ने एसोसिएटेड प्रेस से कहा,‘‘जब आप डोपिंग रोधी संगठन के लिये काम कर रहे होते हो तो आप कुछ खिलाड़ियों को लक्ष्य लेकर चलते हो। आप उनके प्रतियोगिता कैलेंडर और उनके ठहरने के ठिकानों पर ध्यान रखते हो। आप उनके पिछले परिणामों को भी ध्यान में रखते हो।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन जानकारी के मामले में दिमाग केवल इतना ही काम कर सकता है।’’ महामारी के कारण कई देशों में डोपिंग रोधी परीक्षण बंद है लेकिन अगर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चलन में आने पर कई शोध अलग से किये जा सकते हैं। वाडा का मानना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से उनकी वर्तमान परीक्षण प्रणाली में सुधार करने में मदद मिल सकती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement