Saturday, April 20, 2024
Advertisement

COVID-19 के चलते ECB ने आगामी टेस्ट सीरीज के लिए ICC से की नए सब्सिट्यूट नियम की मांग

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि वेस्टइंडीज और पाकिस्तान आगामी टेस्ट सीरीज के लिए देश की यात्रा करने पर आईसीसी कोरोनोवायरस सब्सिट्यूट की अनुमति देगा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 30, 2020 16:26 IST
COVID-19 के चलते ECB ने आगामी...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ECB_OFFICIAL COVID-19 के चलते ECB ने आगामी टेस्ट सीरीज के लिए  ICC से की नए सब्सिट्यूट नियम की मांग

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि जब वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की टीमें आगामी टेस्ट सीरीज के लिए उसके देश आएंगी तो आईसीसी कोरोनोवायरस सब्सिट्यूट की अनुमति देगा। कोरोनोवायरस सब्सिट्यूट का मतलब है कि कोरोना वायरस से संक्रमित खिलाड़ी के स्थान पर दूसरे खिलाड़ी को मैदान में उतरने की मंजूरी दी जाए।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) खेल की स्थितियों में बदलाव को लेकर विश्व शासी निकाय (ICC) के साथ बातचीत कर रहा है। ईसीबी के निदेशक स्टीव एलवर्थी ने कहा, "COVID-19 के सब्सिट्यूट को लेकर आईसीसी अभी विचार कर रहा हैं। अभी भी इस पर सहमति की जरूरत है। मुझे उम्मीद है कि जुलाई में टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ये अच्छी तरह से स्पष्ट हो जाएगा।"

यह बदलाव टेस्ट क्रिकेट पर लागू होगा लेकिन एकदिवसीय और T20 अंतरराष्ट्रीय में नहीं। दरअसल,अभी सिर्फ कनकशन  (सिर में लगी चोट जो कम गंभीर हो)  के जरिए मैच में खिलाड़ी को रिप्लेस किया जा सकता है। अन्य सभी चोटों और बीमारियों के लिए एक विकल्प फील्डर की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन उस स्थिति में वो खिलाड़ी बल्लेबाजी या गेंदबाजी नहीं कर सकता है।

हरभजन ने इस बल्लेबाज को बताया क्रिस गेल से भी ज्यादा खतरनाक

कोरोनोवायरस महामारी के बीच  ICC गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा लगा चुका है। वहीं, ईसीबी ने अपने घरेलू सत्र को 1 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया है, लेकिन वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ निर्धारित टेस्ट सीरीज के जैव-सुरक्षित वातावरण में होने की संभावना है।

एलवर्थी ने कहा, "योजना के दृष्टिकोण से हमें सब कुछ मिल गया है। हम इसके लिए तैयार हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से हम सरकारी दिशानिर्देशों और सरकार के निर्णय से बाहर नहीं भटकना चाहते हैं।" इससे पहले इंग्लैंड ने शुक्रवार को उन 55 खिलाड़ियों के नाम जारी किए, जिन्हें ट्रेनिंग पर लौटने के निर्देश दिए गए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement