Friday, April 19, 2024
Advertisement

जसप्रीत बुमराह के साथ गेंदबाजी करने पर मोहम्मद शमी ने खुद को बताया भाग्यशाली

शमी ने कहा "जब बल्लेबाज उसकी गति को नकारने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो मैं गेंदबाजी करने आता हूं और अपने स्विंग से उन्हें चौंका देता हूं।"

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 19, 2020 11:03 IST
Mohammed Shami told himself lucky when he bowled with Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Mohammed Shami told himself lucky when he bowled with Jasprit Bumrah

भारतीय तेज गेंदबाजों की चौकड़ी इस समय दुनियाभर में धमाल मचा रही है। इस चौकड़ी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और उमेश यादव जैसे तेज गेंदबाज शामिल है। ऑस्ट्रेलिया हो या साउथ अफ्रीका ये तेज गेंदबाज हर जगह अपनी छाप छोड़कर आते हैं। हाल ही में मोहम्मद शमी ने यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह के साथ गेंदबाजी करने पर खुद को भाग्यशाली बताया है। इसी के साथ उन्होंने यह भी बताया कि वह कैसे बुमराह के साथ मिलकर बल्लेबाजों को सरप्राइज करते हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में मोहम्मद शमी ने कहा "मैं भाग्यशाली हूं कि दूसरे छोर से बुमराह गेंदबाजी करता है। उसकी सटीकता और गति शानदार है। हम मैदान के बाहर और मैदान पर भी बहुत सारी बातें करते हैं। हम एक दूसरे की ताकत को समझते हैं और परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढालते हैं। उसके साथ गेंदबाजी करना वास्तव में मेरे लिए काफी अच्छा काम करता है। जब बल्लेबाज उसकी गति को नकारने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो मैं गेंदबाजी करने आता हूं और अपने स्विंग से उन्हें चौंका देता हूं। बुमराह एक जबरदस्त गेंदबाज हैं और मैं उनसे बहुत कुछ सीखता हूं।"

भारत को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है, जहां उन्हें चार मैच की टेस्ट सीरीज के साथ वनडे और टी20 मैच भी खेलने है। भारत जब पिछली बार जब ऑस्ट्रेलिया गया था तो 2-1 से टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचकर आया था। जब मोहम्मद शमी से पूछा गया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए वो किस तरह की तैयारी कर रहे हैं तो उन्होंने कहा अभी उन्होंने कोई तैयारी नहीं की है वह पिच को देखकर उसी हिसाब से तैयारी करेंगे।

ये भी पढ़ें - विराट कोहली या रोहित शर्मा? सरफराज अहमद इसे चुना वर्ल्ड का नंबर 1 बल्लेबाज

शमी ने कहा "मैं भविष्य को लेकर ज्यादा योजनाएं नहीं बनाता हूं। 2018-19 में मेरी ऑस्ट्रेलिया सीरीज काफी शानदार रही थी। मुझे ऑस्ट्रेलिया में गेंदबाजी करना और वहां बल्लेबाजों को दबाव में डालना पसंद है। हम देखेंगे कि वहां किस तरह की पिच तैयार की गई है और फिर उसके अनुसार ही तैयारी करेंगे।"

कोरोनावायरस के कहर के बाद जब क्रिकेट शुरू होगा तो उसके लिए आईसीसी ने अपने नए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इन दिशा निर्देशों में से एक है गेंद पर लार का बैन। 

इस बारे में बात करते हुए शमी ने कहा "यह सच है कि लार के साथ गेंद को चमकाने से गेंद रिवर्स स्विंग कराने में भूमिका निभाती है। यह कुछ हद तक इसे प्रभावित कर सकता है। गेंदबाजों को अब अलग तरीके से तैयारी करने की जरूरत है। लेकिन मुझे पता है कि यह रूल स्थायी नहीं है। सभी को इस नए नियम में समायोजित करना होगा।"

ये भी पढ़ें - जब डिप्रेशन में तीन बार सुसाइड करना चाहते थे मोहम्म शमी, अब बताया कैसे बची जान

शमी ने आगे कहा "यह देखा जाना बाकी है कि गेंदबाज कैसे अभ्यास करेंगे और इसके लिए तैयारी करेंगे। चीजें तब साफ हो जाएगी जब बीसीसीआई हमें गाइडलाइन्स देगा और हम मैच से पहले उसकी के अनुसार ट्रेनिंग करेंगे।। गेंदबाज निश्चित रूप से कुछ फायदे खो देंगे, लेकिन कोई बात नहीं है। शायद गेंदबाजों को कुछ फायदा देने के लिए पिच तैयार की जा सकती थी।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement