ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs NZ : कप्तान के तौर पर टेस्ट में बेस्ट हैं विराट कोहली, बल्ले से जमकर बरसा है रन

IND vs NZ : कप्तान के तौर पर टेस्ट में बेस्ट हैं विराट कोहली, बल्ले से जमकर बरसा है रन

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का पहला मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था जिसमें कोहली की जगह अजिंक्य रहाणे ने कप्तानी की थी।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: December 02, 2021 13:18 IST
Virat Kohli, India vs New Zealand, cricket, sports, Ajinkya Rahane, Ind vs NZ  2nd Test match  - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli  

Highlights

  • न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से टीम इंडिया में वापसी करेंगे विराट कोहली
  • भारत के लिए 66वें टेस्ट मैच में कप्तानी करेंगे विराट
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में अजिंक्य रहाणे ने की थी टीम की कप्तानी

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वापसी के लिए तैयार हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला 3 दिसंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। सीरीज का पहला मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था जिसमें कोहली की जगह अजिंक्य रहाणे ने कप्तानी की थी।

दोनों टीमों के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। ऐसे में टीम इंडिया की कोशिश होगी कि नियमित कप्तान कोहली के नेतृत्व में जीत हासिल करें। वहीं कोहली की वापसी से भारतीय बल्लेबाजी क्रम को भी मजबूती मिलेगी। हालांकि कोहली खुद लंबे समय से अपने फॉर्म को हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं लेकिन कप्तान के तौर पर उनका प्रदर्शन को देखें तो वह शानदार रहा है। ऐसे में कोहली खुद भी चाहेंगे की लाल गेंद क्रिकेट में वह एक फिर से अपने पुराने लय को हासिल करें। 

टेस्ट के बेस्ट खिलाड़ी हैं कोहली

विराट कोहली ने साल 2011 में वेस्टइंडीज दौरे से भारतीय टेस्ट टीम के लिए अपना डेब्यू किया था। इसके बाद साल 2014 में महेंद्र सिंह धोनी के बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट की कमान सौंपी गई थी, तब लेकर कोहली भारत के लिए 65 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। इस दौरान भारतीय टीम ने रिकॉर्ड 38 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 16 बार हार का सामना करना पड़ा और 11 मुकाबले ड्रॉ पर छूटे।

वहीं घरेलू सरजमीं पर कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 30 मैचों में से 23 में जीत दर्ज की है। इस दौरान भारतीय टीम को सिर्फ दो मैचों में हार का सामान करना पड़ा है जबकि पांच मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

कप्तानी में विराट के बल्ले से बरसा है रन

विराट कोहली को मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। यही कारण है की कोहली ने जब से टीम इंडिया की कमान संभाली है तब से उनका प्रदर्शन भी शिखर पर पहुंच गया है। कोहली टीम के इंडिया के लिए 65 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। इस दौरान बल्लेबाजी में रन बनाने का औसत उके करियर औसत से भी अधिक रहा है। यहां तक की उन्होंने अपनी कप्तानी में ही सबसे अधिक 20 शतक लगाए हैं।

आपको बता दें कि कप्तान के तौर पर कोहली ने  56.10 की औसत से 5667 रन बनाए हैं। वहीं उनके करियर का औसत 51.08 रहा है (टेस्ट में कोहली-  96 मैचों में 7765 रन)।

वहीं घरेलू सरजमीं पर कप्तान के तौर पर कोहली के प्रदर्शन के देखें तो उनकी बल्लेबाजी का औसत 70.20 का है। कोहली भारत में 30 टेस्ट मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 10 शतकों के साथ 2871 रन बनाए हैं।

टेस्ट के अलावा वनडे और टी-20 में भी कोहली ने मचाया है धमाल

टेस्ट क्रिकेट में अपार सफलता के अलावा विराट कोहली ने भारत के लिए वनडे और टी-20 में भी शानदार खेल का प्रदर्शन किया है। कोहली भारत के लिए 254 वनडे और 95 टी-20 मैच खेल चुके हैं। वनडे में विराट कोहली ने 59.07 की औसत से 12169 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 43 शतक और 62 अर्द्धशतक लगाए हैं।

वहीं टी-20 में कोहली 3227 रन के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। इस फॉर्मेट में उनका रन बनाने का औसत 52.04 का रहा है जबकि उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 94 रन का है। उन्होंने इस फॉर्मेट में 29 अर्द्धशतकीय पारी खेली है।

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022