Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IND vs SL : वानखेड़े में टॉस जीतने वाली टीम का पलड़ा भारी, जानिए कैसी है यहां की पिच

IND vs SL : टीम इंडिया हार्दिक पांड्या की कप्तानी में साल 2023 का पहला मुकाबला आज खेलने के लिए वानखेड़े स्टेडियम में उतरेगी, लेकिन उसका मुकाबला खतरनाक मानी जाने वाली श्रीलंका से आसान नहीं होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 03, 2023 13:28 IST
Hardik Pandya - India TV Hindi
Image Source : PTI Hardik Pandya

IND vs SL 1st T20I Match :  टीम इंडिया अपने मिशन 2023 का आगाज करने के लिए आज से मैदान में उतर रही है। भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली भारतीय टीम नए जोश और उमंग के साथ खेलने के लिए उतरेगी। काफी समय बाद ऐसा हो रहा है कि भारतीय टीम अपने तीन बड़े खिलाड़ियों के बगैर मैदान पर उतर रही है। वहीं सूर्य कुमार यादव को भी अब नई जिम्मेदारी दी गई है। मैच शाम को सात बजे से शुरू होगा, लेकिन इससे पहले कि मैच शुरू हो, आपको जानना चाहिए कि वानखेड़े स्टेडियम की पिच कैसी है और यहां पर टॉस की भूमिका कितनी अहम होती है। 

 

Team India

Image Source : PTI
Team India

वानखेड़े स्टेडियम पर कैसा है टीम इंडिया का प्रदर्शन 

मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम अपने आप में ऐतिहासिक महत्व रखता है। इस मैदान पर अभी तक सात टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। लेकिन आपको जानकर ताज्जुब होगा कि इन सात में से पांच बार ऐसा हुआ है कि जिस टीम ने पहले गेंदबाजी की है, उसी ने जीत भी दर्ज की है। केवल दो ही बार टारगेट का बचाव करने वाली टीम विजयी रही है। यानी आज हार्दिक पांड्या और दासुन शनाका में से जो भी टॉस जीतेगा, संभावना है कि वो पहले गेंदबाजी का फैसला करेगा। लेकिन ये भी देखना होगा कि इस बार यहां की पिच है कैसी। वहीं भारतीय टीम की बात की जाए तो भारत ने अब तक यहां पर चार टी20 मैच खेले हैं, इसमें से दो मैच टीम इंडिया ने जीते हैं और दो में उसे हार का भी सामना करना पड़ा है। साल 2017 के दिसंबर में टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच आखिरी टी20 मुकाबला हुआ था, तब भारतीय टीम ने श्रीलंका को पांच विकेट से हराने में कामयाबी हासिल कर ली थी। भारतीय टीम चाहेगी कि इसी को दोहराया जाए। 

Team India

Image Source : PTI
Team India

वानखेड़े स्टेडियम की पिच रिपोर्ट 
वानखेड़े की पिच की बात की जाए तो यहां पर बहुत बड़ा स्कोर तो नहीं बनेगा, लेकिन लो स्कोरिंग मैच भी नहीं होगा। शुरुआत के कुछ ओवर में पिच से गेंदबाजों को मदद मिलती है। वैसे तो माना जाता है कि टी20 में आखिर के तीन ओवर में बल्लेबाज ज्यादा से ज्यादा रन बनाते हैं, लेकिन वानखेड़े में ऐसा देखने के लिए नहीं मिलता। यहां पर ज्यादा से ज्यादा रन बीच के ओवर में बनते हैं। इस वक्त सर्दी का मौसम है और शाम के वक्त ओस भी आती है। ऐसे में गेंदबाजों के लिए मुश्किल हो सकती है, वहीं बल्लेबाज इसका जमकर फायदा भी उठाते हैं। ये भी देखने के लिए मिलता है कि जिस टीम के पास बीच के ओवर्स में विकेट लेने वाले स्पिनर्स होते हैं, उनके लिए राह कुछ आसान हो जाती है। यहां पर अगर किसी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 180 के आसपास रन बना लिए तो मैच उसकी पकड़ में आ सकता है। साल का पहला मैच दोनों टीमें खेल रहे हैं और उनकी कोशिश होगी कि इसका आगाज अच्छे नोड पर किया जाए। देखना होगा कि कौन सी टीम किस पर भारी पड़ती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement