Thursday, May 02, 2024
Advertisement

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, बाबर आजम के नाम हुआ ये रिकॉर्ड; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

सेलेक्टर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम में कई युवा खिलाड़ियों को जगह मिली है। कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को सौंपी गई है। वहीं उपकप्तान जसप्रीत बुमराह को बनाया गया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 13, 2024 10:50 IST
Babar Azam And Indian Test Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Babar Azam And Indian Test Team

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। अब भारतीय सेलेक्टर्स ने पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। इसमें युवा ध्रुव जुरेल को पहली बार टीम इंडिया में चांस मिला है। वहीं शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी को मौका नहीं मिला है। दूसरी तरफ पाकिस्तानी टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में 46 रनों से हार का सामना करना पड़ा। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

हेलीकॉप्टर से मैदान पर उतरे डेविड वॉर्नर 

सिडनी थंडर टीम का हिस्सा बनने के लिए डेविड वॉर्नर मैच शुरू होने से ठीक पहले हेलीकॉप्टर से सिडनी ग्राउंड पर सीधे उतरे। क्रिकेट में अब तक किसी मैच से ठीक पहले मैदान पर इस तरह से किसी भी खिलाड़ी ने इतनी ग्रैंड एंट्री नहीं की थी। इसमें उनकी एंट्री काफी शानदार तरीके से देखने को मिली है। वहीं वॉर्नर ने मैदान पर उतरने के बाद चैनल 7 को दिए अपने बयान में कहा कि ये राइड काफी अच्छी थी। सिडनी को ऊपर से देखने का अलग ही आनंद है, ये काफी शानदार थी। 

भुवनेश्वर कुमार ने हासिल किए  5 विकेट 

भुवनेश्वर कुमार ने 6 साल के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वापसी करते हुए बंगाल के खिलाफ मैच में उनके टॉप आर्डर के 5 बल्लेबाजों का विकेट निकालते हुए शानदार तरीके से वापसी की है। ग्रुप-बी के इस मुकाबले में उत्तर प्रदेश की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 60 रन बनाकर सिमट गई थी, जिसके बाद पहले दिन का खेल खत्म होने पर बंगाल की टीम ने अपनी पहली पारी में 95 रन बनाकर 5 विकेट गंवा दिए थे।

टिम साउदी ने किया ये करिश्मा 

35 साल के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में चार ओवर में 25 रन देकर चार विकेट लेकर मैच जिताऊ गेंदबाजी की। इसी के साथ उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 150 विकेट पूरे कर लिए हैं। वह टी20 इंटरनेशनल में 150 से हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बने हैं। 

बाबर आजम के नाम जुड़ा ये रिकॉर्ड

बाबर ने सबसे ज्यादा T20I रन बनाने वाले खिलाड़ियों की खास लिस्ट में मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ दिया और अब केवल भारतीय जोड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा से पीछे हैं। बाबर अब इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। वहीं भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पहले और रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर मौजूद है। बाबर आजम के नाम टी20 इंटरनेशनल के 105 मैचों में कुल 3542 रन हो गए हैं। 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का ऐलान 

भारत और इंग्लैंड के बीच 25 जनवरी से खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज के पहले दो मुकाबले के लिए भारतीय टीम के स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है। वहीं उपकप्तानी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह को मिली है। 

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम का ऐलान: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), आवेश खान।

ध्रुव जुरेल को पहली बार मिला मौका 

इंग्लैंड के लिए पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में ध्रुव जुरेल को मौका मिला है। ध्रुव को पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में जगह मिली है। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन किया है, जिसका इनाम अब उन्हें मिला है। 

प्रसिद्ध कृष्णा हुए चोटिल 

रणजी ट्रॉफी 2023-24 में गुजरात के खिलाफ कर्नाटक के मैच में स्टार तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को क्वाड्रिसेप्स में चोट लग गई है और वह इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बन पाए हैं। प्रसिद्ध 14.5 ओवर फेंकने के बाद लड़खड़ाते हुए मैदान से बाहर चले गए। 

हनुमा विहारी ने छोड़ी आंध्र प्रदेश की कप्तानी 

रणजी ट्रॉफी 2023-24 के सीजन की शुरुआत होने के साथ आंध्र की टीम में एक बड़ा विवाद भी सामने आया है। हनुमा विहारी का पहले मैच के बाद कप्तानी छोड़ने के फैसले ने जहां सभी को हैरान कर दिया वहीं इस पूरे मामले पर क्रिकबज के अनुसार आंध्र टीम के मुख्य चयनकर्ता आरवीसीएच प्रसाद ने कहा कि वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ब्रेक लेना चाहते थे। 

ओपनिंग के लिए स्टीव स्मिथ ने कही ये बात 

बिग बैश लीग के मौजूदा सीजन में 12 जनवरी को सिडनी थंडर्स और सिडनी सिक्सर्स के बीच खेले गए मुकाबले में स्टीव स्मिथ भी खेल रहे थे। इस दौरान उनसे जब टेस्ट में ओपनिंग को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने फॉक्स स्पोर्ट्स पर बात करते हुए कहा कि आपको साल 2019 में हुई एशेज सीरीज को देखना चाहिए मैं उसमें काफी जल्दी बल्लेबाजी करने मैदान पर आ जाता था और नई गेंद का ही सामना करना पड़ता था। मैंने नंबर-3 की पोजीशन पर कुछ सालों तक बल्लेबाजी की है और उस दौरान अधिकतर बार मैं जल्दी बैटिंग के लिए आ जाता था। ऐसे में ओपनिंग में खेलना मेरे लिए कई नई चुनौती नहीं है।

टी20 स्क्वाड में हुआ बदलाव 

पाकिस्तान के खिलाफ जब 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए कीवी टीम का ऐलान किया गया था तो केन विलियमसन तीसरे मुकाबले के लिए स्क्वॉड का हिस्सा नहीं थे, जिसमें उनकी जगह के लिए जोश क्लार्सन को शामिल किया गया था। लेकिन क्लार्सन को कंधे में चोट लग गई है और वह तीसरे टी20 मैच में नहीं खेलेंगे। क्लार्सन के बाहर होने के बाद विल यंग को जगह मिली है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement