Sunday, May 05, 2024
Advertisement

सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को चटाई धूल, भारत ने WTC में गंवाई नंबर-1 की पोजीशन; देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10: ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को सिडनी टेस्ट मैच में 8 विकेट से मात देने के साथ सीरीज को 3-0 से अपने नाम किया। वहीं अब कंगारू टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर भी पहुंच गई है, जहां पर पहले भारतीय टीम का कब्जा था।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: January 06, 2024 10:45 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले को भी अपने नाम करने के साथ इस सीरीज को 3-0 से खत्म करने में कामयाबी हासिल की। सिडनी टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 130 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उन्होंने सिर्प 2 विकेट के नुकसान पर खेल के दूसरे सेशन में हासिल कर लिया। इस जीत के साथ अब कंगारू टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में भी पहले स्थान पर पहुंच गई है, जिसपर पहले भारतीय टीम काबिज थी। वहीं सिडनी टेस्ट मैच खत्म होने के साथ डेविड वॉर्नर ने भी इस फॉर्मेट को अलविदा कह दिया।

पाकिस्तानी टीम को करना पड़ा क्लीन स्वीप का सामना

शान मसूद की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची पाकिस्तानी टीम को क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा। पर्थ और मेलबर्न टेस्ट मैच में हार के बाद सभी को उम्मीद थी कि सिडनी टेस्ट में पाक टीम से बेहतर खेल देखने को मिलेगा, लेकिन उनके प्रदर्शन में किसी तरह का सुधार नहीं दिखा और इस मैच में उन्हें 8 विकेट से हार मिली। सिडनी टेस्ट मैच में पाकिस्तान टीम की दूसरी पारी सिर्फ 115 के स्कोर पर सिमट गई थी जिससे टीम चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक लड़ने लायक स्कोर खड़ा करने में कामयाब नहीं हो सकी।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शेड्यूल का हुआ ऐलान

इस साल वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड के शेड्यूल का आईसीसी ने आखिरकार ऐलान कर दिया है। इस टूर्नामेंट में पहली बार 20 टीमें हिस्सा लेने जा रही हैं। जहां सभी टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है हर ग्रुप में कुल पांच टीमें होंगी। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 01 जून को खेला जाएगा। वहीं फाइनल मैच 29 जून को खेला जाना है। कुल 9 वेन्यू पर वर्ल्ड कप के सभी मैच खेले जाएंगे। वहीं कुल 55 मुकाबलों का आयोजन किया जाना है।

भारत-पाकिस्तान की होगी न्यूयॉर्क के मैदान पर भिड़ंत

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का शेड्यूल सामने आने के साथ भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले महामुकाबले की तारीख भी तय हो गई है। दोनों ही टीमों को ग्रुप-ए में शामिल किया गया है। इसमें भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क के मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय टीम इसके अलावा 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले के साथ इस टूर्नामेंट में अपना आगाज करेगा। भारत अपना तीसरा ग्रुप स्टेज मैच 12 जून को न्यूयॉर्क में अमेरिका के खिलाफ जबकि चौथा मैच 15 जून को फ्लोरिडा में कनाडा के खिलाफ खेलेगी।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया ने हासिल किया पहला स्थान

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच में शानदार जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में अब पहला स्थान हासिल कर लिया है। इस पोजीशन पर पहले भारतीय टीम का कब्जा था जिन्होंने साउथ अफ्रीका को केप टाउन टेस्ट मैच में मात देने के बाद 54.16 अंक प्रतिशत के साथ स्थान को हासिल किया था। वहीं पाकिस्तान की टीम 36.66 अंक प्रतिशत के साथ छठे स्थान पर मौजूद है।

डेविड वॉर्नर ने टेस्ट क्रिकेट में खेली अपनी आखिरी पारी

सिडनी टेस्ट मैच खत्म होने के साथ ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया। वॉर्नर के बल्ले से उनकी आखिरी टेस्ट पारी में 57 रनों की खेली। वॉर्नर को उनके फेयरवेल टेस्ट मैच में पाकिस्तानी टीम से भी एक खास गिफ्ट मिला जिसमें पाक कप्तान शान मसूद ने उन्हें सभी खिलाड़ियों की साइन की हुई जर्सी सौंपी।

भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को दी पहले टी20 मैच में मात

भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम को तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में एकतरफा 9 विकेट से मात देने के साथ सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में भारतीय महिला टीम की तरफ से युवा तेज गेंदबाज तितास साधु का गेंद से कमाल देखने को मिला जिन्होंने 4 ओवरों में सिर्फ 17 रन देने के साथ 4 विकेट भी हासिल किए।

स्मृति मंधाना ने किया कमाल

स्मृति मंधाना ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे कर लिए हैं। मंधाना ने भारत के लिए साल 2013 में डेब्यू किया था। इसके बाद से उन्होंने टीम इंडिया के लिए कई अच्छी पारियां खेली। उन्होंने भारत के लिए 126 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 3052 रन बनाए हैं, जिसमें 23 अर्धशतक शामिल हैं।

ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीतने की रेस में विराट कोहली का नाम

इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए साल 2023 काफी खास रहा। इस साल आईसीसी के दो बड़े टूर्नामेंट खेले गए। जहां वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच और वनडे वर्ल्ड कप खेला गया। साल 2023 में कई खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने अपने-अपने देश के लिए शानदार प्रदर्शन किया। उन्हीं खिलाड़ियों में से आईसीसी ने 4 दमदार खिलाड़ियों के नाम को नॉमिनेट किया है। इसमें विराट कोहली के अलावा रवींद्र जडेजा का नाम भी लिस्ट में शामिल है। इन दोनों के अलावा ऑस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ी ट्रेविस हेड और पैट कमिंस को भी आईसीसी ने नॉमिनेट किया है।

तिलक वर्मा ने रणजी ट्रॉफी में दिखाया बल्ले से कमाल

बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा ने रणजी ट्रॉफी 2024 सीजन की शुरुआत शानदार तरीके से की है। हैदराबाद टीम की कप्तानी करते हुए तिलक ने नागालैंड के खिलाफ मुकाबले में 112 गेंदों में 100 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं हैदराबाद ने खेल के पहले ही दिन अपनी पहली पारी को 76.4 ओवरों में 474 रनों के स्कोर पर घोषित भी कर दिया था।

BBL में मेलबर्न स्टार्स के खिलाड़ी को सिर पर लगी चोट

बिग बैश लीग के मौजूदा सीजन में मेलबर्न स्टार्स टीम का हिस्सा विकेटकीपर बल्लेबाज सैम हार्पर ट्रेनिंग के दौरान सिर पर गेंद लगने से चोटिल हो गए। इसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल लेकर जाया गया। नेट्स पर बल्लेबाजी अभ्यास के दौरान हार्पर ने क्रॉस बैट शॉट खेलने का प्रयास किया था, जिसके बाद उनकी ठोड़ी पर जाकर सीधे गेंद लगी और वह चोटिल हो गए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement