Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

केप टाउन टेस्ट के पहले दिन गिरे 23 विकेट, सिराज ने तोड़े एक साथ कई रिकॉर्ड, देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10: भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच केप टाउन टेस्ट मैच के पहले दिन ही दोनों टीमों की पहली पारी सिमटने के साथ पूरे दिन के खेल में कुल 23 विकेट गिरे। इसके अलावा मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट लेते हुए एक साथ कई नए रिकॉर्ड भी बना दिए।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: January 04, 2024 10:20 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबले का पहला दिन काफी ऐतिहासिक साबित हुआ। केप टाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर पहले दिन के खेल में ही कुल 23 विकेट गिर गए, जिसमें दिन का खेल खत्म होने पर मेजबान अफ्रीका अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 62 रन बना चुकी थी और वह भारत की पहली पारी की बढ़त से अभी 36 रन दूर थी। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का भी गेंद से केप टाउन टेस्ट में कमाल देखने को मिला जिन्होंने अफ्रीका टीम की पहली पारी में सिर्फ 15 रन देने के साथ 6 विकेट अपने 9 ओवर के स्पेल में हासल किए। आईए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर।

केपटाउन टेस्ट के पहले दिन गिरे कुल 23 विकेट

केप टाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ही कुल 23 विकेट गिर गए। साउथ अफ्रीका की टीम जहां टॉस जीतने के बाद अपनी पहली पारी में सिर्फ 55 रन बनाकर सिमट गई तो वहीं भारतीय टीम की भी पहली पारी 153 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। इसके बाद पहले दिन का खेल जब खत्म हुआ तो अफ्रीकी टीम ने अपने दूसरी पारी में भी 62 के स्कोर तक 3 विकेट गंवा दिए थे।

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम ने पहली बार किया ये कारनामा

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को केप टाउन टेस्ट मैच की पहली पारी में सिर्फ 55 रनों पर समेट दिया। टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया ने ऐसा पहली बार किया है जब उन्होंने अपनी विरोधी टीम को इतने कम स्कोर पर रोक दिया है। खास बात ये रही कि भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका के सभी 10 विकेट मैच के पहले ही सेशन में ही हासिल कर लिए, जिसमें सभी विकेट तेज गेंदबाजों के नाम पर रहे।

सिराज ने 6 विकेट लेने के साथ बना दिए कई रिकॉर्ड

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने केप टाउन टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल के पहले सत्र में ही सिर्फ 15 रन देते हुए 6 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ साल 2011 के बाद से टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी गेंदबाज ने टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले ही सेशन में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हो। इसके अलावा बात करे किसी एक सेशन में पांच विकेट हॉल हासिल करने के मामले में तो अब तक सिर्फ दुनिया के चार ही गेंदबाज ऐसा कर सके थे। सिराज ऐसा करने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज हैं जिसमें उनसे पहले ये कारनामा जसप्रीत बुमराह ने किया था।

शुभमन गिल ने वनडे के बाद टेस्ट में छुआ ये मुकाम

केप टाउन टेस्ट मैच में शुभमन गिल अपने 1000 टेस्ट रन पूरा करने में कामयाब रहे। गिल ने ये मुकाम 20 मैचों की 36वीं पारी में हासिल किया। टेस्ट क्रिकेट में अब तक की बात की जाए तो उनका औसत 31.25 का है और वे 58.65 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं। इससे पहले शुभमन गिल वनडे में भी अपने 1000 रन पूरे कर चुके हैं। वनडे में वे 44 मैचों की 44 पारियों में अब तक 2271 रन पूरे कर चुके हैं। यहां उनका औसत 61.38 और स्ट्राइक रेट 103.46 का रहता है।

भारतीय टीम के 6 बल्लेबाजों ने मिलकर बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ केप टाउन टेस्ट मैच में भारतीय टीम के छह बल्लेबाजों ने मिलकर एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया अपनी पहली पारी में एक समय पर 153 रन पर सिर्फ 4 विकेट खोकर खेल रही थी लेकिन इसके बाद अचानक से भारतीय बल्लेबाजी ढह गई और टीम इंडिया 153 रन पर ही ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया ने एक ही स्कोर पर 6 विकेट खो दिए। इससे पहले आज तक कभी भी टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा नहीं हुआ जब किसी टीम ने एक ही स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए हो।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में खास लिस्ट में शामिल हुआ केप टाउन टेस्ट

केप टाउन टेस्ट मैच अब टेस्ट क्रिकेट इतिहास की एक खास लिस्ट में शामिल हो गया है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये छठा मौका है जब खेल के एक दिन में 23 या उससे ज्यादा विकेट गिरे हैं। इन छह मौके में से 2 का हिस्सा भारतीय टीम भी रही है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये दूसरा मौका है जब खेल के पहले ही दिन 23 या उससे ज्यादा विकेट गिरे हैं। इससे पहले 1902 में ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच के पहले दिन 25 विकेट गिरे थे।

मोहम्मद सिराज ने खोला 6 विकेट हासिल करने का राज

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का केप टाउन टेस्ट के पहले दिन ही गेंद से ऐतिहासिक प्रदर्शन देखने को मिला। सिराज ने पहले ही सत्र में अपने 9 ओवरों में 15 रन देने के साथ 6 विकेट हासिल किए। अपनी इस शानदार गेंदबाजी को लेकर सिराज ने बाद में इसका राज खोलते हुए बताया कि उन्हें सेंचुरियन टेस्ट के बाद इस बात का एहसास हो गया था कि वह अपनी गेंदबाजी में क्या गलती कर रहे हैं और उसी को ध्यान में रखते हुए वह इस मैच में खेलने उतरे थे।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली की हुई टॉप-10 में वापसी

आईसीसी की तरफ से जारी की गई लेटेस्ट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में लंबे समय के बाद विराट कोहली की टॉप-10 बल्लेबाजों में वापसी देखने को मिली है।  टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने ताजा रैंकिंग में चार स्थानों की लंबी छलांग लगाई है। वे 761 की रेटिंग के साथ सीधे नंबर नौ पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा को चार स्थानों का नुकसान झेलना पड़ा है। वे इससे पहले टॉप 10 में अपनी जगह बनाए हुए थे, लेकिन अब वे सीधे 14वें स्थान पर आ गए हैं।

आमेर जमाल ने डेब्यू टेस्ट सीरीज में किया बड़ा कारनामा

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच सिडनी के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन पाकिस्तान टीम के तेज गेंदबाज आमेर जमाल ने बल्ले से कमाल दिखाते हुए एक बड़ा कारनामा कर दिया। सिडनी टेस्ट मैच की पहली पारी में जमाल के बल्ले से 82 रनों की पारी देखने को मिली। इसी के साथ आमेर जमाल पाकिस्तान के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने अपनी डेब्यू सीरीज में ही 50 से ज्यादा रन बनाए और पांच विकेट भी हासिल किए।

जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम का हुआ ऐलान

6 जनवरी से श्रीलंका क्रिकेट टीम को जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इसको लेकर श्रीलंका क्रिकेट ने 17 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें दसुन शनाका की टीम में वापसी तो हुई है लेकिन टीम की कप्तानी का जिम्मा कुसल मेंडिस ही संभालते हुए नजर आएंगे, वहीं चरिथ असलंका को टीम का उपकप्तान बनाया गया है, इसके अलावा वानिन्दु हसरंगा की भी टीम में वापसी हुई है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement