1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2021
  5. IPL 2020, RR vs KKR : जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी राजस्थान, कोलकाता के सामने होगी ये बड़ी चुनौती

IPL 2020, RR vs KKR : जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी राजस्थान, कोलकाता के सामने होगी ये बड़ी चुनौती

राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच अभी तक आईपीएल में कुल 21 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें दोनों टीमें 10-10 बार मैच जीतने में सफल रही है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 30, 2020 6:53 IST
Rajasthan Royals vs Kolkata Knight Riders Head To Head Match Preview and Stats RR vs KKR- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Rajasthan Royals vs Kolkata Knight Riders Head To Head Match Preview and Stats RR vs KKR

आईपीएल 2020 का 12वां मुकाबला बुधवार को राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। एक तरफ शाहजाह से बाहर निकलकर राजस्थान रॉयल्स की नजरें सीजन का लगातार तीसरा मुकाबला जीतकर हैट्रिक लगाने पर होगी, वहीं कोलकाता के सामने दो बड़ी चुनौतियां सुनील नरेन और कुलदीप यादव के रूप में होगी। ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करते हुए नरेन पिछले दो मैचों में फेल हुए हैं, ऐसे में उन्हें नए विकल्प पर ध्यान देने की जरूरत है। वहीं कुलदीप यादव एक बार फिर लय में नहीं दिख रहे हैं और वह अपनी गेंदबाजी के दौरान खूब रन भी लुटा रहे हैं।

दोनों टीमों का आकलन

राजस्थान रॉयल्स ने अपने पिछले दो मुकाबला शारजाह में खेले थे जो बाकी दोनों वेन्यू के मुकाबले काफी छोटा मैदान है। इस मैदान पर उनके बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चेन्नई के खिलाफ 216 और पंजाब के खिलाफ 226 रन बनाए थे। दोनों ही मुकाबलों में संजू सैमसन और स्टीव स्मिथ ने अर्धशतकीय पारी खेली थी, वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच में राहुल तेवतिया ने 18वें ओवर में शेल्डन कॉट्रेल को 5 छक्के लगाकर हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। लेकिन अब राजस्थान को शारजाह के बाहर दुबई में खेलना है जहां की बाउंड्री काफी बड़ी होगी, ऐसे में खिलाड़ी सिर्फ पावर हिटिंग के भरोसे नहीं रह सकते। उनको अपनी रणनीति में बदलाव करना होगा नहीं तो वह लॉन्ग ऑफ, लाॉन्ग ऑन और मिड विकेट की दिशा में आसानी से पकड़े जाएंगे।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, DC vs SRH : राशिद ने पिता और मां को समर्पित किया अपना मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड, कही ये बड़ी बात

मैदान छोटा होने की वजह से राजस्थान के गेंदबाजों की पिछले दो मैचों में काफी धुनाई हो चुकी है, ऐसे में जब वह दुबई के मैदान पर उतरेंगे तो वह राहत की सांस लेंगे और उनका ध्यान विकेट लेने पर होगा। जयदेव उनादकट उनके लिए चिंता का कारण बन सकते हैं। राजस्थान पिछले कुछ सालों से उन पर भरोसा जता रही है, लेकिन वह अभी तक उस भरोसे पर खड़े नहीं उतर पाए हैं। चेन्नई के खिलाफ उन्होंने 4 ओवर में 44 रन खर्च किए थे और पंजाब के खिलाफ वह अपना 4 ओवर का कोटा भी पूरा नहीं कर पाए थे औ उन्होंने 3 ओवर में 30 रन लुटाए थे। दोनों ही बार उनके खाते में एक भी विकेट नहीं था। राजस्थान के पास वरुण एरॉन, कार्तिक त्यागी और आकाश सिंह जैसे अन्य भारतीय तेज गेंदबाज है, लेकिन उम्मीद है आज के मैच में वह उनादकट पर भरोसा जताते हुए उन्हें एक और मौका देगी।

बात केकेआर की करें तो उन्होंने अपने आखिरी मुकाबले में ऑलराउंड परफॉर्मेंस करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद को करारी शिकस्त दी थी। गेंदबाजी में पैट कमिंस ने वापसी करते हुए आलोचकों को करारा जवाब दिया था। मुंबई के खिलाफ पहले मैच में वह काफी महंगे साबित हुए थे इस वजह से हर कोई उनके प्राइज टैग पर सवाल उठा रहा था। वहीं हैदराबाद के खिलाफ वह तीन स्पिनर के साथ उतरे थे। कुलदीप यादव एक बार फिर लय में नहीं दिखे थे और उन्होंने पिछले मुकाबले में मात्र दो ही ओवर डाले थे, लेकिन सुनील नरेन का इस बार वरुण चक्रवर्ती ने बखूबी साथ दिया था। मिडिल ओवर में चक्रवर्ती ने हैदराबाद के बल्लेबाजों को फंसा रखा था और 4 ओवर में 25 रन खर्चते हुए उन्होंने डेविड वॉर्नर का महत्वपूर्ण विकेट लिया था।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : पहली जीत के बाद वॉर्नर ने कहा, टॉस हारने के बाद जीतना काफी शानदार है

कोलकाता की बल्लेबाजी में शुभमन गिल (70) और इयोन मोर्गन (46) ने शानदार पारी खेली थी और टीम को जीत दिलाई थे, लेकिन बतौर सलामी बल्लेबाज फ्लॉप हो रहे सुनील नरेन उनके लिए परेशानी का विषय बन गया है। अब हर गेंदबाज जानता है कि नरेन शॉट पिच गेंदबाजी के आगे जूझते दिखाई देते हैं ऐसे में खिलाड़ी उन्हें हाथ खोलने का मौका नहीं देते और शुरुआत में ही उनका विकेट ले लेते हैं। इस वजह से केकेआर को जिस शुरुआत की जरूर होती है उसे वो नहीं मिल पाती। केकेआर को इस परेशानी का जल्द से जल्द हल निकालना होगा। केकेआर के पास राहुल त्रिपाठी एक विकल्प है, उन्होंने आईपीएल में कई बार सलामी बल्लेबाजी करते हुए अच्छे रन बनाए हैं, लेकिन अब देखना होगा कि उन्हें किसकी जगह टीम में शामिल किया जाता है।

हेड टू हेड

राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच अभी तक आईपीएल में कुल 21 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें दोनों टीमें 10-10 बार मैच जीतने में सफल रही है। वहीं दोनों टीमों के बीच एक मैच ड्रॉ रहा था। वहीं आखिरी 5 में से चार मुकाबलों में केकेआर ने आरआर को हराया है। एक और दिलचस्प आंकड़ा है - दोनों टीमों के बीच अभी तक दो बार सुपर ओवर तक मैच गया है जिसमें दोनों बार राजस्थान रॉयल्स ने ही बाजी मारी है। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : हार के बाद दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने बताया, कहां हुई टीम से चूक

दोनों टीमें

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम: शुभमन गिल, सुनील नरेन, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान/विकेट कीपर), इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, शिवम मावी, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, कमलेश नागरकोटी, संदीप वारियर, राहुल त्रिपाठी, सिद्धेश लाड, निखिल नाइक, क्रिस ग्रीन, प्रिसिध कृष्णा, लॉकी फर्ग्यूसन, रिंकू सिंह, अली खान, टॉम बैंटन, मणिमरन सिद्धार्थ

राजस्थान रॉयल्स टीम: जोस बटलर (विकेट कीपर), स्टीवन स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, राहुल तेवतिया, रॉबिन उथप्पा, जोफ्रा आर्चर, रियान पराग, टॉम कुरेन, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, डेविड मिलर, अनिरुद्ध जोशी, मनन वोहरा, एंड्रयू टाई, शशांक सिंह, महिपाल लोमरोर, ओशेन थॉमस, मयंक मारकंडे, अनुज रावत, कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, आकाश सिंह

  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X