Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Punjab Kings New Head Coach: IPL टीम पंजाब किंग्स को मिला अनिल कुंबले का रिप्लेसमेंट, विश्व विजेता कोच के साथ होगा करार

Punjab Kings New Head Coach: IPL टीम पंजाब किंग्स को अनिल कुंबले की जगह एक नया हेड कोच मिल गया है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 03, 2022 20:16 IST
Anil Kumble, Trevor Bayliss- India TV Hindi
Image Source : GETTY Anil Kumble, Trevor Bayliss

Highlights

  • पंजाब किंग्स को मिला अनिल कुंबले का रिप्लेसमेंट
  • ट्रेवर बेलिस होंगे पंजाब किंग्स के नए हेड कोच
  • पंजाब किंग्स ने कुंबले के साथ करार को आगे बढ़ाने से किया था मना

Punjab Kings New Head Coach: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम पंजाब किंग्स को आखिरकार अपने पुराने हेड कोच अनिल कुंबले का रिप्लेसमेंट मिल ही गया। पंजाब ने पिछले महीने 25 अगस्त को भारत के पूर्व महान स्पिनर कुंबले के साथ बतौर कोच कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू करने से इनकार कर दिया था। लेकिन नए कोच के नाम का खुलासा नहीं किया था। किंग्स के मैनेजमेंट ने कहा था कि वे जल्द टीम के लिए नए कोच के नाम का ऐलान करेंगे। अब पंजाब किंग्स के नए हेड कोच के नाम पर चढ़ा पर्दा उतर गया है।

ट्रेवर बेलिस होंगे पंजाब किंग्स के नए हेड कोच

आईपीएल 2023 यानी लीग के अगले सीजन से पंजाब किंग्स के साथ विश्व कप विजेता कोच ट्रेवर बेलिस बतौर हेड कोच मैदान पर नजर आएंगे। आईपीएल टीम उनके साथ करार करने की पूरी तैयारी कर चुकी है। न्यू साउथ वेल्स के 59 साल के बेलिस आईपीएल से नियमित रूप से जुड़े रहे हैं। हाल में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद को कोचिंग दी थी। पंजाब की उम्मीद इस आस्ट्रेलियाई कोच से खिताब दिलाने पर लगी होगी।

विश्व विजेता कोच हैं बेलिस

बेलिस 2019 में इंग्लैंड को पहला विश्व कप खिताब दिला चुके हैं और वह कोलकाता नाइट राइडर्स के सहयोगी स्टाफ के प्रमुख भी थे जब उसने 2012 और 2014 में आईपीएल जीता था।

पंजाब किंग्स में कुंबले की जगह लेंगे बेलिस

बेलिस कुंबले की जगह लेंगे जिनका अनुबंध बढ़ाया नहीं गया था क्योंकि उनके तीन साल के कार्यकाल में टीम प्लेऑफ में पहुंचने में असफल रही थी। पंजाब आईपीएल के इतिहास में सिर्फ 2014 में फाइनल में पहुंची है जिसमें वह कोलकाता नाइट राइडर्स से हार गई थी। कुंबले ने 2020 में बतौर हेड कोच पंजाब टीम को ज्वॉइन किया था जिसके बाद से पंजाब की टीम लगातार औसत से खराब प्रदर्शन कर रही थी। 2020-21 में टीम 8 टीमों के टूर्नामेंट में पांचवें स्थान पर रही थी। 2021 में किंग्स 10 टीमों के टूर्नामेंट में छठे स्थान पर आई। कुंबले 5 सीजन में पंजाब किंग्स के पांचवें हेड कोच थे। संजय बांगर (2014-16), वीरेंद्र सहवाग (2017), ब्रैड हॉज (2018) और माइक हेसन (2019) में इस आईपीएल फ्रेंचाइजी के हेड कोच रहे थे।

2020 में, कुंबले किसी आईपीएल टीम के बने अकेले भारतीय हेड कोच थे। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद किंग्स तीसरी आईपीएल टीम थी जिसके साथ कुंबले ने काम किया। इससे पहले वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के लिए मेंटॉर की भूमिका निभा चुके थे। ये तमाम काम उन्होंने 2016 में भारतीय टीम का हेड कोच बनने से पहले किए थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement