Thursday, April 18, 2024
Advertisement

बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में जीता स्वर्ण पदक, विंग कमांडर अभिनंदन को किया समर्पित

विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदकधारी पूनिया ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में अमेरिका के जोर्डन ओलिवर को 12-3 से पस्त किया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 03, 2019 16:46 IST
बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में जीता स्वर्ण पदक, विंग कमांडर अभिनंदन को किया समर्पित- India TV Hindi
Image Source : @MEDIA_SAI/TWITTER बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में जीता स्वर्ण पदक, विंग कमांडर अभिनंदन को किया समर्पित

नई दिल्ली। भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में डान कोलोव-निकोला पेत्रोव टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक अपने नाम किया और इस जीत को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को समर्पित किया। पूनिया ने इस जीत के बाद ट्वीट किया, ‘‘मैंने अपने स्वर्ण पदक को विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को समर्पित करना चाहता हूं। उन्होंने मुझे प्रेरित किया। मैं एक दिन उनसे मिलकर हाथ मिलाना चाहता हूं।’’ 

विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदकधारी पूनिया ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में अमेरिका के जोर्डन ओलिवर को 12-3 से पस्त किया। भारतीय पहलवान ने टूर्नामेंट से सबसे ज्यादा रैंकिंग अंक भी हासिल किये। पूनिया ने पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने पिछले पांच टूर्नामेंट में चार स्वर्ण और एक रजत पदक अपने नाम किया है। 

यह पूनिया का दसवां पदक है जो उन्होंने इतने ही अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हासिल किया है। इन दस टूर्नामेंट से पहले वह पेरिस में 2017 विश्व चैम्पियनशिप में पोडियम स्थान पर आने में असफल रहे थे। उनसे पहले पूजा ढांडा ने महिलाओं के 59 किग्रा में स्वर्ण और साक्षी मलिक ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया। 

पुरूषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धा में संदीप तोमर को 61 किग्रा में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। भारत की स्वर्ण पदकों की संख्या में इजाफा हो सकता है क्योंकि विनेश फोगाट 53 किग्रा में चीन की कियानयु पांग के खिलाफ मैट पर उतरेंगी। विनेश ने शनिवार को सेमीफाइनल में विश्व चैम्पियनशिप रजत पदकधारी सारा हिल्डेब्रांड को पराजित को किया। यह विनेश का 50 किग्रा से 53 किग्रा वजन वर्ग में आने के बाद पहला टूर्नामेंट है। सरिता मोर ने महिलाओं के 59 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता, वह हमवतन पूजा से हार गयीं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement