Saturday, May 04, 2024
Advertisement

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले भारतीय दल के लिए डोपिंग ने बढ़ाई चिंता, एक और एथलीट पाई गईं पॉजिटिव

CWG 2022: राष्ट्रमंडल खेल 28 जुलाई से बर्मिंघम में शुरू हो रहे है। भारत के कुल 215 खिलाड़ी 19 खेलों की 141 स्पर्धाओं के लिए चुने गए थे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 25, 2022 16:13 IST
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की शुरुआत 28 जुलाई से होगी, भारत के कई एथलीट पॉजिटिव पाए जा चुके हैं

Highlights

  • एस. धनलक्ष्मी और ऐश्वर्या बाबू पहले पाई जा चुकी हैं पॉजिटिव
  • पैरा चक्का फेंक खिलाड़ी अनीश कुमार भी डोप टेस्ट में निकले थे पॉजिटिव
  • पैरा पावर लिफ्टर गीता भी प्रतिबंधित पदार्थों के लिए पॉजिटिव पाई गईं

CWG 2022: 28 जुलाई से बर्मिंघम में शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय दल जहां एक तरफ तैयारियों में जुटा है, वहीं दूसरी तरफ डोपिंग के कारण टीम की चिंता लगातार बढ़ती जा रही हैं। एक हफ्ते से भी कम वक्त पहले एस. धनलक्ष्मी और ऐश्वर्या बाबू को डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था। वहीं अब एक और महिला 4x100 मीटर रिले टीम में शामिल एक एथलीट का प्रतिबंधित ड्रग के लिए पॉजिटिव पाए जाने के बाद भारतीय टीम से बाहर किया जाना लगभग तय हो गया है। हालांकि, कोई भी अधिकारी डोपिंग की दोषी पाई गई खिलाड़ी का नाम जाहिर करने को तैयार नहीं है। 

एक शीर्ष सूत्र ने विस्तार से जानकारी दिए बगैर पीटीआई को बताया कि, ‘‘राष्ट्रमंडल खेलों के लिए जाने वाली रिले टीम की एक सदस्य पॉजिटिव पाई गई हैं और उसे हटाया जाएगा।’’ डोपिंग के इस नवीनतम नतीजे के बाद महिला 4x100 मीटर रिले टीम में सिर्फ चार सदस्य बची हैं। अगर बाकी बची चार सदस्यों में से कोई चोटिल होता है तो अन्य ट्रैक स्पर्धाओं से किसी को उतारा जा सकता है लेकिन ऐसी स्थिति में टीम का प्रदर्शन प्रभावित होगा। इस दल में से एक सदस्य एस. धनलक्ष्मी को पहील ही पॉजिटिव पाया जा चुका है।

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने शुरुआत में 37 सदस्यीय भारतीय एथलेटिक्स टीम में दुती चंद, हिमा दास, श्रावणी नंदा, एनएस सिमी, एस धनलक्ष्मी और एमवी जिल्ना को चुना था। लेकिन बाद में जिल्ना को टीम से हटा दिया गया क्योंकि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को सिर्फ 36 खिलाड़ियों का कोटा मिला। धनलक्ष्मी के डोप परीक्षण में विफल रहने पर हालांकि बाद में जिल्ना को टीम में शामिल किया गया। कथित तौर पर डोपिंग की दोषी पाई गई खिलाड़ी को देर से टीम में शामिल किया गया लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। 

पहले भी लग चुका है झटका

इससे पहले शीर्ष धाविका एस. धनलक्ष्मी और ट्रिपल जम्पर ऐश्वर्या बाबू को प्रतिबंधित पदार्थ के लिए दो पॉजिटिव नतीजों के बाद भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया था। धनलक्ष्मी प्रतियोगिता के इतर दो परीक्षण में पॉजिटिव पाई गईं जबकि ऐश्वर्या प्रतियोगिता के दौरान दो परीक्षण में विफल रहीं। धनलक्ष्मी के नमूने में एनाबोलिक स्टेरॉयड पाया गया था जबकि चेन्नई में 13 और 14 जून को राष्ट्रीय अंतर राज्यीय चैंपियनशिप में लिए गए ऐश्वर्या के नमूनों में ओस्टेरिन पाया गया था। 

Commonwealth Games 2022 Live Updates: डोपिंग ने बढ़ाई चिंता, भारतीय महिला रिले टीम को लग सकता है झटका

इस बीच पैरा चक्का फेंक खिलाड़ी अनीश कुमार और पैरा पावर लिफ्टर गीता भी प्रतिबंधित पदार्थों के लिए पॉजिटिव पाए गए। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अधिकारियों ने प्रतियोगिता के इतर नमूने एकत्रित किए। गीता एनाबोलिक स्टेरॉयड के पॉजिटिव पाई गई जबकि अनीश के नमूने में डाइयुरेटिक और मास्किंग एजेंट (प्रतिबंधित पदार्थ को परीक्षण में छिपाने वाले तत्व) हाइड्रोक्लोरोथियाजिड मिला। गीता को अस्थाई रूप से निलंबित किया गया है और राष्ट्रमंडल खेलों की टीम से बाहर कर दिया गया है। दूसरी तरफ अनीश के राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने की संभावना है क्योंकि उन्हें अस्थाई रूप से निलंबित नहीं किया गया है। 

हाइड्रोक्लोरोथियाजिड वाडा संहिता के तहत एक प्रतिबंधित पदार्थ है। भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के अनुसार अनीश के नमूने में प्रतिबंधित पदार्थ मिला क्योंकि उन्होंने रक्तचाप की दवा ली थी। उन्होंने हालांकि उपचार के लिए छूट (टीयूई) के लिए आवेदन नहीं किया था। उन्होंने बताया कि अनीश को भेजे नाडा के पत्र में कहा गया है कि वह नौ अगस्त तक स्पष्टीकरण दे सकते हैं कि यह पदार्थ उनके शरीर में कैसे आया। पीसीआई सूत्र ने कहा, ‘‘अनीश ने नाडा को सूचित किया है कि रक्तचाप के लिए ली गई दवा के कारण उनके नमूने में यह पदार्थ पाया गया। उसे अस्थाई निलंबित नहीं किया गया है, हम उम्मीद कर रहे हैं कि उसे राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने की स्वीकृति मिलेगी। हालांकि गीता राष्ट्रमंडल खेलों के लिए नहीं जा पाएगी।’’

राष्ट्रमंडल खेल 28 जुलाई से बर्मिंघम में शुरू हो रहे हैं और 8 अगस्त को इनका समापन होगा। शुरुआत में भारत के कुल 215 खिलाड़ी 19 खेलों की 141 स्पर्धाओं के लिए चुने गए थे। अब कुछ खिलाड़ियों के डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद दिक्कतें जरूर बढ़ सकती हैं। भारत ने पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स (2018) जो गोल्ड कोस्ट में हुए थे वहां कुल 66 पदक जीते थे। भारत का अभी तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2010 में नई दिल्ली गेम्स में हुआ था। उस साल भारत ने 101 पदक के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था और वह दूसरे स्थान पर रहा था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement