Saturday, April 27, 2024
Advertisement

HP OMEN 16 Review in Hindi: 1.5 लाख के बजट में बेस्ट है एचपी का यह गेमिंग और प्रोफेशनल लैपटॉप

लैपटॉप सेगमेंट की दिग्गज कंपनी एचपी ने अपने ग्राहकों के लिए हाल ही में एक नया लैपटॉप पेश किया है। कंपनी के इस लेटेस्ट लॉन्च लैपटॉप में आपको AMD Ryzen 7 के साथ 16GB की रैम दी गई है। इस लैपटॉप में आप हैवी गेमिंग से लेकर अपने प्रोफेशनल वर्क आसानी से कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: October 27, 2023 9:51 IST
HP Laptop, HP Omen 16 inch, HP Omen AMD Ryzen 7, HP Gaming Laptop- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एचपी के इस लैपटॉप में आप गेमिंग के साथ टेली रूटीन के काम भी आसानी से कर सकते हैं।

HP OMEN 16 Review in Hindi: अगर आप फेस्टिव सीजन में एक नया लैपटॉप लेना चाहते हैं और आपका बजट डेढ़ लाख के करीब है तो टेक जायंट HP के पास आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। आप HP Omen 16-xf00060AX की तरफ जा सकते हैं। एचपी का यह नया लैपटॉप हाई एंड फीचर्स के साथ आता है। इसमें आप एंटरटेनमेंट, गेमिंग और प्रोफेशनल सभी तरह के काम आसानी से कर सकते हैं। हमने इसे करीब 2 सप्ताह तक इस्तेमाल किया है तो चलिए बताते हैं कि यह लैपटॉप कैसा और आपको लेना चाहिए या नहीं।

HP OMEN 16 डिजाइन

HP OMEN 16 को कंपनी ने बेहद अट्रैक्टिव डिजाइन दिया है। इसे HP ने शैडो ब्लैक कलर में पेश किया है। आजकल लोग छोटे लैपटॉप खरीदते हैं ताकि आसानी से कैरी किया जा सकें वहीं यह बड़े साइज में आता है। इसमें 16 इंच की डिस्प्ले दी गई है। इसका वेट भी थोड़ा ज्यादा है जिसकी वजह से इसे हर जगह साथ ले जाना थोड़ा मुश्किल है।  2.32 किलो वजन के साथ इसे थोड़ी देर कैरी करने में आपको दिक्कत हो सकती है। इसका टॉप पर मैट फिनिश के साथ आता है जो कि इसे अट्रैक्टिव लुक देता है। इसमें वैंटिलेशन भी काफी अच्छा है और रोजमर्रा के काम के साथ साथ गेमिंग करते समय हीट नहीं करता।

HP OMEN 16 पोर्ट एंड कनेक्टिविटी

पोर्ट और कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें भर भर के ऑप्शन दिए गए हैं। लेफ्ट हैंड साइड पर इसमें 2 USB टाइप सी पोर्ट और एक 3.5 mm हेडफोन जैक पोर्ट दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ यानी राइट हैंड साइड में  इसमें 1 यूएसबी टाइप-ए पोर्ट दिया गया है। 

कंपनी ने इसके बैक में 1 RJ-45, 1 AC स्मार्ट पिन और 1 HDMI 2.1 पोर्ट दिया है। चार्जिंग पोर्ट, HDMI, भी पीछे की तरफ ही दिए गए हैं। इस प्रीमियम लैपटॉप में यूजर्स को ब्लूटूथ 5.3 कनेक्टिविटी दी गई है। इसके जरिए किसी भी ब्लूटूथ डिवाइस को कनेक्ट किया जा सकता है।

HP OMEN 16 डिस्प्ले फीचर

इस लैपटॉप में 16 .1 इंच की FHD डिस्प्ले दी गई है। डिस्प्ले में कंपनी ने 165Hz का रिफ्रेश रेट दिया है। यह लैपटॉप आईसेफ सर्टिफाइड के साथ आता है इसलिए आप इसे लंबे वक्त तक इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको आंखों में किसी तरह की कोई समस्या नहीं होने वाली है।  इसमें एंटी-ग्लेयर और 300 निट्स की पीक ब्राइटनेस दी गई है। इस पर वीडियो देखने में आपको एक अलग एक्सपीरियंस मिलने वाला है। 

वीडियो देखने के दौरान हमें कलर्स काफी स्टनिंग और ब्राइट नजर आए। डिस्प्ले में डिटेलिंग पर्याप्त थी। इसकी डिस्प्ले क्वालिटी को आप इसी बात से समझ सकते हैं कि वीडियो में आपको छोटी से छोटी चीज भी आसानी से नजर आती है। किसी भी तरह की डिटेलिंग को आप मिस नहीं करेंगे। 

वेबकैम की बात करें तो इसमें सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने फिजिकल शटर वाला HP True Vision 1080p FHD वेबकैम दिया गया है। वीडियो कॉलिंग या अपनी किसी भी प्रोफेशनल मीटिंग के दौरान आपको शानदार वीडियो क्वालिटी मिलेगी। 

HP OMEN 16 परफॉर्मेंस

HP Omen 16-xf00060AX में आपको तगड़े फीचर्स मिलते हैं। इसमें कंपनी ने AMD Ryzen 7 प्रोसेसर दिया गया है। इसके साथ ही इसमें 16GB DDR5 रैम दी गई है। इसमें आपको 1TB की PCLe स्टोरेज मिलती है। इसमें आप आसानी से अपने काम कर सकते हैं। क्रोम ब्राउजर के साथ एक साथ कई सारे टैब्स ओपन पर भी यह लैपटॉप आसानी से सभी टास्क को हैंडल कर लेता है। कीबोर्ट का ट्रैवल टाइम भी बेहतरीन है इसलिए अगर आप टाइपिंग का काम करते हैं तो इसमें कोई दिक्कत नहीं आने वाली। 

अगर गेमिंग की बात करें तो परफॉर्मेंस तो शानदार लगी लेकिन इसमें हमें थोड़ी ब्राइटनेस की कमी लगी। हालांकि 16GB रैम और AMD Ryzen प्रोसेसर के साथ आप आसानी से हैवी गेमिंग कर सकते  हैं। लैपटॉप में हमने एक कमी महसूस की कि इसमें वेंटिलेशन के लिए कम जगह है। अगर इसमें एयर विंड्स थोड़े ज्यादा होते तो यह कहीं ज्यादा बेहतर होता। इसके साथ ही यह थोड़ा भारी जिसकी वजह से इसको देर तक कैरी कर पाना भी मुश्किल भरा है। 

यह भी पढ़ें- Xiaomi 14 सीरीज हुई लॉन्च, 50MP के 4 कैमरे से लैस है यह प्रीमियम स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement