Friday, April 19, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने देश के पहले डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखी, जानें इसकी खास बात

राज्य सरकार ने 2022-23 के बजट में डीयूके से सटे 10 लाख वर्गफीट क्षेत्र में दो ब्लॉकों में डिजिटल साइंस पार्क बनाने का ऐलान किया था। पार्क में शुरुआत में 2,00,000 वर्ग फुट के कुल क्षेत्रफल के साथ दो भवन होंगे।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Published on: April 27, 2023 8:58 IST
PM Modi, PM Narendra Modi, Tech News, Tech News in Hindi, first Digital Science Park in India- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इस साइंस पार्क में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भी सुविधा होगी।

तिरुवनंतपुरम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को केरल सरकार द्वारा बनाए जा रहे भारत के पहले तीसरी पीढ़ी के डिजिटल साइंस पार्क ( First Digital Science Park) की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि देश एक ऐसे विकास मॉडल का अनुसरण कर रहा है जो डिजिटल कनेक्टिविटी (Digital connectivity) पर उतना ही जोर देता है जितना भौतिक कनेक्टिविटी पर। मोदी ने यह बात राज्य की राजधानी के दौरे के दौरान कही, उन्होंने टेक्नोपार्क फेज 4-टेक्नोसिटी (Technopark Phase 4-Technocity) में आने वाली 1500 करोड़ रुपये की परियोजना का अनावरण किया।

पीएम मोदी ने कहा- एक भारत, श्रेष्ठ भारत के लक्ष्य के आधार पर पूरे देश की प्रगति सुनिश्चित करने के लिए भौतिक कनेक्टिविटी और डिजिटल कनेक्टिविटी दोनों का विकास आवश्यक है। जाति, पंथ और रंग से परे समाज के सभी वर्गों के लोगों को डिजिटल और भौतिक कनेक्टिविटी का लाभ मिल रहा है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि डिजिटल साइंस पार्क परियोजना राज्य के परिवर्तन को नॉलेज इकॉनमी और आधुनिक समाज में बदलने के लिए सरकार के प्रयासों की दिशा में एक बड़ा कदम है जो नवाचार-आधारित विकास की आकांक्षा और स्वीकार करता है।

राज्य सरकार ने दिए 200 करोड़

यह पार्क टेक्नोपार्क फेज 4-टेक्नोसिटी के हिस्से के रूप में 13.93 एकड़ की साइट पर आ रहा है और यह केरल यूनिवर्सिटी ऑफ डिजिटल साइंसेज इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी के करीब स्थित है। केरल सरकार ने पार्क के शुरूआती काम के लिए पहले ही 200 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए हैं।

जानें साइंस पार्क की खासियत

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने 2022-23 के बजट में डीयूके से सटे 10 लाख वर्गफीट क्षेत्र में दो ब्लॉकों में डिजिटल साइंस पार्क बनाने का ऐलान किया था। पार्क में शुरुआत में 2,00,000 वर्ग फुट के कुल क्षेत्रफल के साथ दो भवन होंगे। पहला भवन 1,50,000 वर्ग फुट में फैला होगा, यह भवन 5 मंजिला होगा इसमें सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) भी शामिल होगा। 

अनुसंधान प्रयोगशाला और एक डिजिटल इनक्यूबेटर, जबकि दूसरी इमारत में प्रशासनिक और साथ ही डिजिटल अनुभव केंद्र होगा। देश का पहला डिजिटल साइंस पार्क आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), रोबोटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, स्मार्ट हार्डवेयर के साथ व्यापार इकाइयों के नए नए प्रौद्योगिकी स्टार्टअप की सुविधा प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें- Video: Google Pixel Fold का वीडियो हुआ लीक, लॉन्च से पहले यहां देखिए इसका दमदार लुक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement