Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

पहली बार दिखा बिना धारी वाला जिराफ, इस दुर्लभ जानवर को देख एक्सपर्ट भी हैरान

अमेरिका के टेनेसी में बिना धारियों वाले जिराफ ने जन्म लिया है। इस जिराफ के शरीर पर कोई भी धारी नहीं है। ये दुनिया का पहला स्पॉटलेस जिराफ है जिसकी देखभाल जू एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से की जा रही है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: August 23, 2023 14:25 IST
बिना धारी वाला जिराफ।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA बिना धारी वाला जिराफ।

जिराफ तो आप सबने देखा ही होगा। शरीर के अलग बनावट के साथ-साथ इन्हें इनके शरीर पर दिखने वाली धारियों से भी हम पहचानते हैं। सभी जिराफ के शरीर पर धारियां होती हैं। इसके अलावा जेब्रा के शरीर पर भी धारियां होती हैं। हम इन जानवरों को इनके बॉडी पैटर्न से जल्दी ही पहचान जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी बिना धारियों वाला जिराफ देखा है। शायद ही देखा होगा। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही एक बिना धारियों वाले जिराफ को दिखाते हैं। जिसे देखने के बाद सभी लोग हैरान रह गए।

Related Stories

बिना धारी वाला जिराफ

जी हां, बिना धारियों वाला ये जिराफ दुनिया का ऐसा पहला जिराफ है जिसके शरीर पर एक भी धारी नहीं है। ये जिराफ अमेरिका के टेनेसी में पैदा हुआ है। उसके पैदा होते ही उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर हर जगह छाई हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस अनोखे बेबी जिराफ को एक समान्य मादा जिराफ ने ही पैदा किया है। इस बेहद दुर्लभ जिराफ की लंबाई 6 फीट है जिसका नाम अभी नहीं रखा गया है। इसके लिए चिड़ियाघर प्रशासन ने एक कॉन्टेस्ट भी रखा है। 31 जुलाई 2023 को पैदा हुआ ये जिराफ सिर्फ भूरे रंग का है। फिलहाल इस जिराफ का ख्याल चिड़ियाघर वाले रख रहे हैं।

बिना धारी वाला जिराफ।

Image Source : SOCIAL MEDIA
बिना धारी वाला जिराफ।

इससे पहले दिखा था सफेद जेबरा का कुनबा

इससे पहले भी इस तरह का कुछ अजीब सा मामला सामने आया था जहां साल 2016 में तंजानिया के तारानगिरे नेशनल पार्क में पहली बार सफेद जिराफ के एक परिवार को देखा गया था। इन जिराफों को केन्या के गरिसा काउंटी में भी घूमते हुए देखा था। साल 2020 में मादा जिराफ और एक बेबी जिराफ को शिकारियों ने मार डाला था। इसके बाद दुनिया में एकमात्र सफेद जिराफ ही बच गया था।

ये भी पढ़ें:

बुढ़ापे में चढ़ा इश्क का ये कैसा रंग? पाकिस्तान के इस शख्स ने 110 की उम्र में रचाई चौथी शादी

Video: इंटरव्यू दे रही थी महिला नेता, अनजान शख्स आया और kiss करके भाग गया

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement