Friday, May 10, 2024
Advertisement

एंटोनियो गुटेरेस ने की किम जोंग के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की निंदा

संयुक्तराष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने उत्तर कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण की कड़ी भर्त्सना की है, जबकि प्योंगयांग का दावा किया कि यह उसका पहला सफल आईसीबीएम परीक्षण है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 05, 2017 10:18 IST
Antonio Guterres condemns Kim Jong ballistic missile trial- India TV Hindi
Antonio Guterres condemns Kim Jong ballistic missile trial

संयुक्तराष्ट्र: संयुक्तराष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने उत्तर कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण की कड़ी भर्त्सना की है, जबकि प्योंगयांग का दावा किया कि यह उसका पहला सफल आईसीबीएम परीक्षण है। गुटेरेस ने एक बयान में कहा, यह कार्वाई सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का सरेआम उल्लंघन और स्थितियों को खतरनाक स्तर तक ले जाने वाली हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के नेतृत्व को अब उकसावे की कार्रवाई बंद करना चाहिए और अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का पूरी तरह से पालन करना चाहिए। प्योंगयांग द्वारा पहले सफल अंतरमहाद्विपीय मिसाइल परीक्षण की घोषणा के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आज एक आपात बैठक होने की उम्मीद है। (उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर अमेरिका को दी गाली)

अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने कल चीन के राजदूत लियू जिएय से एक आपात बैठक बुलाने का अनुरोध किया था। वह इसी माह परिषद के अध्यक्ष बने हैं। गुटेरेस ने जोर देकर कहा, इस गंभीर चुनौती से निपटने के लिये अंतरराष्ट्रीय समुदाय की एकता बनाये रखना महत्वपूर्ण है। हालांकि चीन, उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों को बंद करने के लिये, दुनिया के शक्तिशाली देशों और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत की वकालत कर रहा है लेकिन अमेरिका का कहना है कि बातचीत से पहले प्योंगयांग अपने मिसाइल और परमाणु परीक्षण बंद करे।

उधर राजनयिकों ने बताया कि उत्तर कोरिया की घोषणा के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आज आपात बैठक बुलाई है। अमेरिका ने यह पुष्टि की है कि यह आईसीबीएस परीक्षण था और इसे जापान और दक्षिण कोरिया का समर्थन प्राप्त है उसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से आपात बैठक बुलाने का अनुरोध किया। बैठक आज तीन बजे होगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement