Thursday, April 25, 2024
Advertisement

'गृह युद्ध की तरफ बढ़ रहा है अफगानिस्तान, हो सकती है अल-कायदा की वापसी'

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने शुक्रवार को कहा कि अफगानिस्तान में हालात लगातार बिगड़ने के साथ आतंकवादी संगठन अल-कायदा संभवत: वापसी करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 13, 2021 20:37 IST
Ben Wallace, Ben Wallace Al-Qaeda, Al-Qaeda Afghanistan, Afghanistan Ben Wallace- India TV Hindi
Image Source : AP ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने शुक्रवार को कहा कि अफगानिस्तान ‘गृह युद्ध’ की तरफ बढ़ रहा है।

लंदन: ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने शुक्रवार को कहा कि अफगानिस्तान ‘गृह युद्ध’ की तरफ बढ़ रहा है और क्षेत्र में हालात लगातार बिगड़ने के साथ आतंकवादी संगठन अल-कायदा संभवत: वापसी करेगा। वह अफगानिस्तान में बचे ब्रिटेन के बाकी सैनिकों की सुरक्षित वापसी के लिए करीब 600 अतिरिक्त सैनिकों को भेजने के सरकार के फैसले के बारे में ब्रिटेन के मीडिया संस्थानों को जानकारी दे रहे थे। उन्होंने BBC से कहा, ‘मुझे लगता है कि हम गृह युद्ध की ओर बढ़ रहे हैं।’

अफगानिस्तान से मई महीने से अमेरिका द्वारा सैनिकों की वापसी का जिक्र करते हुए वालेस ने ‘स्काई न्यूज’ से कहा, ‘मुझे इस बात की बहुत चिंता है कि असफल देश इस तरह के लोगों के पनपने के केंद्र बन रहे हैं। निश्चित रूप से मैं चिंतित हूं। इसलिए मैंने कहा था कि मुझे लगता है कि यह सही समय या फैसला नहीं था।’ ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की थी कि काबुल में ब्रिटिश दूतावास में काम कर रहे कर्मियों की संख्या कम कर दी गई है और केवल जरूरी सेवाएं दी जा रही हैं।

स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका और तालिबान द्वारा साइन किए गए समझौते को एक 'गलती' और 'सड़ा हुआ' बताते हुए वालेस ने अफगानिस्तान से सैनिकों को वापस लेने के वॉशिंगटन के फैसले की अत्यधिक आलोचना की है। उन्होंने इस बात की ओर भी इशारा किया कि जब अमेरिका ने ऐसा करने का फैसला किया तो अन्य देशों को बाहर निकलना पड़ा।

अफगानिस्तान के अधिकारियों ने कहा है कि तालिबान ने गुरुवार की रात एक और प्रांतीय राजधानी पर कब्जा कर लिया था। कंधार प्रांत की राजधानी कंधार अफगानिस्तान की 34 प्रांतीय राजधानियों में से 12वीं राजधानी थी जिस पर उग्रवादियों का कब्जा हो गया था। कंधार देश का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। कंधार के बाद तालिबान ने कई और प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा किया जिनमें लश्कर गाह और घोर शामिल हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement