Thursday, April 18, 2024
Advertisement

India China Border: अमेरिका के रक्षा मंत्री ने कहा, भारत के साथ सीमाओं पर अपनी स्थिति मजबूत कर रहा चीन

India China Border: ऑस्टिन ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि वह दक्षिण चीन सागर में अपने क्षेत्रीय दावों को लेकर आक्रामक रुख अपना रहा है।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: June 11, 2022 16:58 IST
India China Border, India China Border Lloyd Austin, Lloyd Austin India China- India TV Hindi
Image Source : FILE Army vehicles moving towards Line of LAC during a border tension with China.

Highlights

  • भारत के साथ सटी सीमाओं पर चीन लगातार अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है: ऑस्टिन
  • चीन का कई अन्य देशों के साथ भी सीमा विवाद है, जिनमें जापान भी शामिल है।
  • अमेरिका के एक जनरल ने कहा था कि इलाके में चीनी गतिविधियां ‘आंखें खोलने’ वाली हैं।

India China Border: अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन ने शनिवार को कहा कि भारत के साथ सटी सीमाओं पर चीन लगातार अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है। बता दें कि ऑस्टिन से पहले अमेरिका के एक बड़े जनरल ने भी कुछ ऐसी ही बात कही थी। अमेरिका के रक्षा मंत्री ने साथ ही यह भी कहा कि उनका देश अपने दोस्तों के साथ खड़ा है क्योंकि वे चीन की तरफ से जबरदस्ती युद्ध जैसे हालात पैदा करने के साथ-साथ उसके आक्रामक रुख का मुकाबला कर रहे हैं।

‘चीन बॉर्डर पर अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है’

सिंगापुर में शांगरी-ला संवाद में ऑस्टिन ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि वह दक्षिण चीन सागर में अपने क्षेत्रीय दावों को लेकर आक्रामक रुख अपना रहा है। उन्होंने कहा, ‘आगे पश्चिम की ओर हम चीन को भारत के साथ लगने वाले बॉर्डर पर अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए देख रहे हैं।’ बता दें कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच 5 मई 2020 से पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध बना हुआ है। 2020 में ही पैंगोंग झील इलाके में दोनों पक्षों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हुए थे जबकि चीन के भी कई सैनिक मारे गए थे।

अमेरिका के एक बड़े जनरल ने भी कही थी ये बात
चीन पिछले कई सालों से भारत से सटे सीमावर्ती इलाकों में सड़कों और रिहायशी इलाकों जैसे अन्य बुनियादी ढांचों का निर्माण कर रहा है। चीन का कई अन्य देशों के साथ भी सीमा विवाद है जिनमें वियतनाम और जापान जैसे देश भी शामिल हैं। कुछ ही दिन पहले अमेरिका के एक बड़े जनरल ने कहा था कि भारत के साथ सटे बॉर्डर पर चीन कुछ ‘चिंताजनक’ रक्षा ढांचे बना रहा है। उन्होंने इलाके में चीनी गतिविधियों को ‘आंखें खोलने’ वाली बताया। ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिका भविष्य में किसी भी आक्रामकता से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement