Friday, May 17, 2024
Advertisement

हेती और आसपास के इलाकों में मैथ्यू चक्रवात में 283 की मौत, लाखों लोगों को हटाया गया

मियामी: हेती में विनाशकारी चक्रवात में अब तक 283 लोगों की जाने जा चुकी हैं और चक्रवात मैथ्यू के फ्लोरिडा के तट से सीधे टकराने की आशंका के मद्देनजर अमेरिका के दक्षिणपूर्वी तट से लगभग

Agencies Agencies
Updated on: October 07, 2016 7:10 IST
Haiti Hurrican- India TV Hindi
Haiti Hurrican

मियामी: हेती और इसे लगे कैरिबियाई इलाकों में विनाशकारी चक्रवात में अब तक 283 लोगों की जाने जा चुकी हैं और चक्रवात मैथ्यू के फ्लोरिडा के तट से सीधे टकराने की आशंका के मद्देनजर अमेरिका के दक्षिणपूर्वी तट से लगभग तीस लाख लोगों को तत्काल हटा लिया गया है। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फ्लोरिडा के लिए आपात स्थिति की घोषणा की है। तूफान से बचने के लिए भीतर का रूख कर रहे लोगों के कारण यहां और पड़ोसी राज्यों के राजमार्ग जाम हो चुके हैं। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि चौथी श्रेणी का चक्रवात और ज्यादा विनाशकारी और खतरनाक साबित हो सकता है। 

चक्रवात में सबसे ज़्यादा 136 जानें हेती में गई हैं। 

तटों से दो मंजिला तक उंचाई वाली लहरें उठ रही हैं, हवाएं इतनी तेज हैं कि उनके कारण पेड़ और घरों की छतें या पूरे के पूरे घर ही जमीन से उखड़ सकते हैं। अधिकारी देश में अब चक्रवात के कारण अलग थलग हुए हिस्सों में जाने लगे हैं। 

इसके पहले गृह मंत्री फ्रैंकोइस एनिक जोसेफ ने घोषणा की थी कि चक्रवात के कारण कम से कम 108 लोगों की जान जा चुकी है। पूर्व में मृतक संख्या 23 बताई गई थी। ताजा आंकड़े के बाद कैरेबियाई क्षेत्र में चक्रवात से जान गंवाने वालों की संख्या 283 हो गई है। अधिकारियों ने देश के उत्तरी हिस्से में स्थित ग्रैंड एनसे के प्रति खास चिंता जाहिर की है जहां श्रेणी 4 वाले मैथ्यू के कारण सड़क एवं संचार संपर्क कट गया। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता गुइलाउम अल्बर्ट मोलियन ने बताया यह क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है। नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि ग्रैंड एनसे में 38 लोगों की मौत की खबर है। वहां का मुख्य शहर जेरेमी बुरी तरह प्रभावित हुआ है जहां भूख सबसे बड़ी समस्या है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement