Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

कनाडा के पीएम ट्रूडो ने अमेरिका से कहा- चीन कनाडाई नागरिकों को रिहा न करे तो मत करो ट्रेड डील

कनाडा ने कहा है कि जब तक उसके नागरिक रिहा नहीं हो जाते, तब तक अमेरिका को चीन के साथ ट्रेड डील पर साइन न करे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 20, 2019 12:30 IST
Justin Trudeau, Justin Trudeau China, Donald Trump and Justin Trudeau, Justin Trudeau US, Justin- India TV Hindi
US trade pact should require China to free two detainees, says Justin Trudeau | AP Photo

मोंट्रियल: चीन और अमेरिका के बीच पटरी पर आती ट्रेड डील पर ब्रेक लग सकता है। कनाडा ने कहा है कि जब तक उसके नागरिक रिहा नहीं हो जाते, तब तक अमेरिका को चीन के साथ ट्रेड डील पर साइन न करे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अमेरिका से कहा है कि वह 2 कनाडाई नागरिकों की रिहाई के बाद ही ऐसी किसी डील पर हस्ताक्षर करे। आपको बता दें कि चीन ने कनाडा के 2 नागरिकों को जासूसी के आरोप में पिछले साल बंदी बनाया था।

तमाम देश चीन की कानूनी प्रणाली को पारदर्शी नहीं मानते हैं। गौरतलब है कि चीन ने पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग और कारोबारी माइकल स्पावर को जासूसी के आरोप में 10 दिसंबर 2018 को गिरफ्तार किया था। कनाडा में इसे प्रतिशोध की कार्रवाई के रूप में देखा गया था क्योंकि इसके महज 9 दिन पहले टेक्नॉलजी कंपनी वावे (Huawei) की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वांझोऊ को वैंकूवर से गिरफ्तार किया गया था। वांझोऊ ईरान पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोपों में अमेरिका में वांछित थी।

कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो से एक इंटरव्यू में पूछा गया कि क्या उन्हें ऐसा लगता है कि अमेरिका-चीन व्यापार समझौते से समाधान निकाल सकता है। इस पर उन्होंने कहा, ‘ऐसी उम्मीद तो है। हमारा कहना है अमेरिका को चीन के साथ उस अंतिम समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करना चाहिए जो मेंग वांझोऊ और कनाडा के दो नागरिकों संबंधी समस्या का समाधान नहीं देता हो।’ ट्रूडो की इस अपील पर अमेरिका क्या फैसला लेता है, यह देखने वाली बात होगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement