Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ताइवान पर ज्यादा ताव न दिखाए चीन, अमेरिका ने ‘ड्रैगन‘ को दी नसीहत

अमेरिका ने चीन से कहा है कि वह ताइवान के खिलाफ सैन्य, कूटनीतिक, आर्थिक दबाव बंद कर करे। यह बात यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कही।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: April 22, 2023 6:54 IST
ताइवान पर ज्यादा ताव न दिखाए चीन, अमेरिका ने ‘ड्रैगन‘ को दी नसीहत- India TV Hindi
Image Source : ANI ताइवान पर ज्यादा ताव न दिखाए चीन, अमेरिका ने ‘ड्रैगन‘ को दी नसीहत

America on China: अमेरिका और चीन के बीच ताइवान को लेकर ठनी हुई है। जहां चीन के विदेश मंत्री छिन कांग ने ताइवान का समर्थन करने वाले देशों को ताइवान से दूर रहने की नसीहत दी। वहीं अमेरिका ने चीन से दो टूक कहा है कि वह ताइवान पर ज्यादा आक्रामकता न दिखाए। अमेरिका ने चीन से कहा है कि वह ताइवान के खिलाफ सैन्य, कूटनीतिक, आर्थिक दबाव बंद कर करे। यह बात अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कही।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि ‘हम बीजिंग से आग्रह करते हैं कि वह ताइवान के खिलाफ अपने सैन्य, राजनयिक और आर्थिक दबाव को बंद करे। दबाव की बजाय वह ताइवान के साथ बातचीत कर मतभेद दूर करे।

उन्होंने कहा कि ‘अमेरिका ताइवान के निवासियों की इच्छाओं, भावनाओं और उनके हितों के लिए इस मुद्दे का शंतिपूर्ण समाधान निकले, इस बात का समर्थन करना जारी रखेगा। उप प्रवक्ता ने कहा कि ‘हम चाहते हैं कि हम अपने अहम सहयोगियों और हमारे साझेदारों के साथ समन्वय से इस मुद्दे पर आगे बढ़ेंगे। कोरिया गणराज्य उनमें से एक है।

 पटेल ने कहा कि ‘ अमेरिका हिंद प्रशांत क्षेत्र में अपने मित्र देशों और सहयोगियों के साथ कॉर्डिनेशन में बने रहेंगे। आपसी विश्वास हमारी साझा समृद्धि और सुरक्षा के लिए अहम है। हम इसी आपसी विश्वास और आपसी समन्वय से ताइवान में शांति बनाए रखने के हिमायती हैं। गौरतलब है कि इससे पहले चीन के विदेश मंत्री ने छिन कांग ने कड़े लहजे में अमेरिका और ताइवान का समर्थन करने वाले देशों को आगाह किया था कि वह ताइवान का समर्थन करके ‘आग से खेल रहे हैं।‘

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement