Friday, April 26, 2024
Advertisement

बिहार में महागठबंधन का एक और विधायक कम हुआ, हत्या के मामले में कोर्ट ने सुनाई थी आजीवन कारावास की सजा

आरा की MP/MLA कोर्ट ने CPI ML के विधायक मनोज मंजिल को उम्रकैद की सजा सुनाई थी जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Vineet Kumar Singh Updated on: February 16, 2024 19:24 IST
Manoj Manzil- India TV Hindi
Image Source : MANOJ MANZIL/X CPI ML विधायक मनोज मंजिल।

आरा: बिहार के आरा में MP/MLA अदालत द्वारा हत्या के एक मामले में CPI (ML) के विधायक मनोज मंजिल समेत 23 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। इस मामले में मनोज मंजिल समेत सभी दोषियों पर 25 हजार रुपये का आर्थिक दंड भी लगाया गया था। सजा सुनाए जाने के बाद अब मनोज मंजिल को बिहार विधानसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया है और उनकी सदस्यता खत्म हो गई है। उन्हें अयोग्य ठहराए जाने के बाद अब विपक्षी महागठबंधन में एक और विधायक कम हो गया है। मनोज मंजिल भोजपुर जिले के अगिआंव विधानसभा क्षेत्र से विधायक थे।

कोर्ट के फैसले के बाद गिरफ्तार हो गए थे मनोज मंजिल

मनोज मंजिल को मर्डर केस में सजा मिलने के बाद नियमों के मुताबिक विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव ने उनकी विधानसभा सदस्यता को समाप्त करने का फैसला लिया। बता दें कि 13 फरवरी को आरा के MP-MLA कोर्ट ने विधायक मनोज मंजिल समेत 23 आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद पटना में राज्य विधानसभा के बजट सत्र में हिस्सा ले रहे मनोज मंजिल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस जब भाकपा माले विधायक को भोजपुर के जिला मुख्यालय आरा ले जा रही थी, तो मंजिल ने कहा कि वह इस फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील दायर करेंगे। 

20 अगस्त 2015 को हुई थी जयप्रकाश सिंह की हत्या

बता दें कि यह मामला भोजपुर जिले के अजीमाबाद थाना क्षेत्र के बड़गांव निवासी जयप्रकाश सिंह की 20 अगस्त 2015 में हुई हत्या से जुड़ा है। जब सिंह एक बैठक को संबोधित करने के बाद शाम को अपने बेटे के साथ घर लौट रहे थे तभी मनोज मंजिल सहित लगभग 23 लोगों ने कथित तौर पर लाठी और ईंटों से पीट-पीटकर उनकी हत्या कर दी थी। सिंह के बेटे चंदन कुमार द्वारा पुलिस को दी गयी लिखित शिकायत में यह भी आरोप लगाया था कि वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी उनके पिता को किसी अज्ञात स्थान पर ले गए थे। घटना के एक हफ्ते बाद पुलिस ने अजीमाबाद थाना क्षेत्र से सिंह का क्षत-विक्षत शव बरामद किया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement