Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Delhi Crime News: दिल्ली में लोगों को ठगने के लिए पुलिस की वर्दी का इस्तेमाल करता था बर्खास्त सिपाही, गिरफ्तार

Delhi Crime News: 2021 में इसी तरह के धोखाधड़ी के मामलों में शामिल होने के चलते आरोपी को दिल्ली पुलिस से बर्खास्त कर दिया गया था।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: July 30, 2022 23:20 IST
Delhi Crime News, Delhi Crime, Crime News, Delhi Crime News Sacked Cop- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE Representational Image.

Highlights

  • आरोपी रोहित दलाल पीड़ितों का भरोसा हासिल करने के लिए ट्रैफिक पुलिस की वर्दी पहनता था।
  • आरोपी बर्खास्त सिपाही ने कैश के बदले एक यूपीआई खाते में 16,000 रुपये ट्रांसफर करवाए थे।
  • CCTV फुटेज और UPI अकाउंट की जांच करने पर आरोपी की पहचान रोहित दलाल के रूप में हुई।

Delhi Crime News: पिछले साल पुलिस सेवा से बर्खास्त किए गए 28 साल के एक शख्स को कथित तौर पर मनी ट्रांसफर के बहाने साइबर धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आरोपी रोहित दलाल पीड़ितों का भरोसा हासिल करने और उन्हें ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए प्रेरित करने के लिए ट्रैफिक पुलिस की वर्दी पहनता था। पुलिस उपायुक्त (उत्तर जिला) सागर सिंह कलसी ने कहा कि पुलिस को मिली एक शिकायत में आरोप लगाया गया था कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की वर्दी पहने एक शख्स ने धोखाधड़ी की है।

‘यूपीआई अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करवाए और कैश नहीं दिया’

कलसी ने बताया कि शिकायत में लिखा था कि व्यक्ति दिल्ली के मजनू का टीला में शिकायतकर्ता के साइबर कैफे में आया और उससे कैश के बदले एक यूपीआई खाते में 16,000 रुपये ट्रांसफर करने की गुजारिश की। शिकायतकर्ता ने कहा कि उसने 16 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए लेकिन रोहित दलाल पैसे दिए बिना ही दुकान से चला गया। इस मामले में पुलिस ने IPC की धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया और जांच शुरू कर दी। जांच के दौरान, दुकान के CCTV फुटेज और UPI अकाउंट की डीटेल की जांच करने पर आरोपी की पहचान रोहित दलाल के रूप में हुई। 

‘ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाजी की लत ने बर्बाद कर दिया’
पुलिस की जांच में यह भी पता चला कि 2021 में इसी तरह के धोखाधड़ी के मामलों में शामिल होने के चलते उसे दिल्ली पुलिस से बर्खास्त कर दिया गया था। DCP ने बताया कि आरोपी को पुलिस की एक टीम ने 29 जुलाई को हरियाणा के बहादुरगढ़ स्थित उसके आवास से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के दौरान रोहित ने खुलासा किया कि वह ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाजी का आदी हो गया था और इससे उसकी जिंदगी में काफी परेशानियां आ गईं। उसने कहा कि वह 2016 में दिल्ली पुलिस में बतौर कॉन्स्टेबल भर्ती हुआ था और अपनी तैनाती के दौरान ही वह एक सट्टेबाजी ऐप के चक्कर में पड़ गया।

‘तनख्वाह के पैसे से सट्टेबाजी करने लगा था आरोपी’
DCP ने बताया कि आरोपी के मुताबिक, शुरुआत में वह छोटी-मोटी रकम पर दांव लगाता था लेकिन धीरे-धीरे उसे ऑनलाइन सट्टेबाजी की लत लग गई। उन्होंने बताया कि आरोपी ने फिर बड़ी रकम दांव पर लगाना शुरु कर दिया और बाद में हालात ऐसे हो गए कि वह अपनी पूरी तनख्वाह भी सट्टेबाजी में खर्च करने लगा। कुछ दिनों बाद उसने बचत के पैसे भी सट्टेबाजी में उड़ा दिए और आर्थिक तंगी दिखाकर दोस्तों और रिश्तेदारों से कर्ज लिया। पुलिस ने कहा कि कर्ज चुकाने में नाकाम रहने के चलते उसने साइबर धोकाधड़ी का रास्ता अपनाया और पुलिस की वर्दी पहनकर लोगों को ठगने लगा।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement