Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Odisha News: उड़ीसा में धड़ल्ले से चल रहा ड्रग्स का कारोबार, पुलिस लगातार कर रही छापेमारी

Odisha News: एसीपी (जोन 1) मानस रंजन गार्नाइक ने कहा, "हमने राजधानी शहर में ड्रग्स के खतरे की जांच के लिए एक ऑपरेशन व्हाइट स्पाइडर शुरू किया है। ऑपरेशन के तहत, लगभग हर दिन हम ड्रग्स को जब्त कर रहे हैं और गिरफ्तारियां कर रहे हैं।"

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 18, 2022 13:36 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representational Image

Highlights

  • 83 करोड़ रुपये की कीमत वाले गांजा और ब्राउन शुगर जब्त
  • ड्रग माफियाओं के अवैध ढांचे/घरों को ध्वस्त करना शुरू
  • कुख्यात ड्रग डॉन की 6 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

Odisha News: ओडिशा गांजा और ब्राउन शुगर माफियाओं के लिए एक सुरक्षित ठिकाना बनता जा रहा है, यहां लगभग हर दूसरे दिन एनडीपीएस सामग्री की जब्त की जा रही है। ओडिशा के उत्पाद शुल्क निदेशालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, अधिकारियों ने चालू वित्तवर्ष के दौरान अप्रैल से अगस्त तक कई छापे मारे और 83 करोड़ रुपये की कीमत वाले गांजा और ब्राउन शुगर जब्त की है।

अगस्त तक एनडीपीएस जब्ती में 110 प्रतिशत की वृद्धि

पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 की समान अवधि में अगस्त तक एनडीपीएस (नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस) की जब्ती में 110 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अप्रैल से अगस्त 2021 के दौरान 39.49 करोड़ रुपये की एनडीपीएस सामग्री जब्त की गई।

राज्य ने 21,690 किलोग्राम गांजा किया जब्त

गांजा और ब्राउन शुगर की जब्ती में क्रमश: 132 फीसदी और 191 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल अगस्त तक 3392 ग्राम के मुकाबले इस साल जहां 9874 ग्राम ब्राउन शुगर जब्त की गई, वहीं पिछले साल 9,339 किलोग्राम की जब्ती के मुकाबले इस साल अगस्त तक राज्य ने 21,690 किलोग्राम गांजा जब्त किया है।

204 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज

एनडीपीएस मामलों का पंजीकरण इस साल अगस्त तक 243 से बढ़कर अगस्त 2021 से 739 हो गया है, जिसमें 204 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। इन एनडीपीएस मामलों में जहां 2021-22 के अगस्त तक 295 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, वहीं इस वित्तवर्ष में पिछले महीने तक ऐसे मामलों में गिरफ्तारियों की संख्या भी बढ़कर 865 हो गई। एक अधिकारी ने कहा कि आबकारी आयुक्त आशीष कुमार सिंह द्वारा नियमित निगरानी और मजबूत प्रवर्तन गतिविधियों के कारण एनडीपीएस मामलों की पहचान और जब्ती में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन को और मजबूत करने के लिए प्रत्येक रेंज कार्यालय को वाहन उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

ड्रग माफियाओं के अवैध ढांचे/घरों को ध्वस्त करना शुरू

इस बीच, ओडिशा पुलिस ने ड्रग माफियाओं के अवैध ढांचे/घरों को ध्वस्त करना शुरू कर दिया है। ट्विन सिटी कमिश्नरेट पुलिस ने शनिवार को हत्या के एक मामले में ड्रग कारोबारी और आरोपी रंजू नायक का घर ध्वस्त कर दिया।भुवनेश्वर के एसीपी (जोन 1) मानस रंजन गार्नाइक ने कहा, "हमने राजधानी शहर में ड्रग्स के खतरे की जांच के लिए एक ऑपरेशन व्हाइट स्पाइडर शुरू किया है। ऑपरेशन के तहत, लगभग हर दिन हम ड्रग्स को जब्त कर रहे हैं और गिरफ्तारियां कर रहे हैं।" उन्होंने कहा कि चूंकि ड्रग कारोबारी रंजू ने अवैध रूप से घर का निर्माण किया था और इसमें ड्रग्स व्यापार से होने वाली कमाई का इस्तेमाल किया गया था, इसलिए घर को ध्वस्त कर दिया गया।

कुख्यात ड्रग डॉन की 6 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

इससे पहले, पुलिस ने भुवनेश्वर के नयापल्ली इलाके में ब्राउन शुगर की तस्करी कर रहे एक व्यक्ति की किराने की दुकान पर बुलडोजर चलाया था।पुलिस ने ड्रग माफियाओं की पूरी संपत्ति भी जब्त कर ली है। ओडिशा पुलिस के अनुरोध के बाद, एनडीपीएस अधिनियम के तहत सक्षम प्राधिकारी ने ओडिशा के गंजम जिले के खलीकोट से कुख्यात ड्रग डॉन रजनीकांत पटनायक की 6 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। एक अन्य उदाहरण में अदालत ने एक ही जिले में दो गांजा तस्करों के स्वामित्व वाली 3 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति को जब्त करने का आदेश दिया है।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement